ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट लवलीना IBA एथलीट्स कमेटी की अध्यक्ष बनीं

दिल्ली: टोक्यो ओलिंपिक गेम्स में ब्रॉन्ज जीतने वाली मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने एक बार फिर देश का मान बढ़ाया है। वे IBA (इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन) की एथलीट्स कमेटी की प्रमुख चुनी गई हैं। IBA ने बताया कि लवलीना को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं।

पिछले दिनों आयोजित विमेन वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान एथलीट्स कमेटी के प्रमुख और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के लिए वोटिंग हुई। उनके अलावा शिव थापा भी एथलीट्स कमेटी में चुने गए हैं। उनके चुनाव 2021 मेंस वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान हुए थे।
ये दोनों भारतीय खेल प्राधिकरण में टारगेट ओलिंपिक पोडियम स्कीम के तहत ट्रेनिंग कर रहे हैं। इन दोनों ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने अपना-अपना रोल स्वीकार कर लिया है। अब ये दोनों अलगी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स मीटिंग में भारतीय और अन्य मुक्केबाजों का प्रतिनिधित्व करने को तैयार हैं। चयन के बाद लवलीना ने कहा, ‘मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैंने कमेटी मेंबर बनने की उम्मीद की थी, लेकिन मुझे नहीं पता था कि मैं अध्यक्ष बन जाऊंगी। इससे मुझे भारतीय बॉक्सिंग, खासतौर पर विमेन बॉक्सिंग को प्रमोट करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए बॉक्सिंग को प्रमोट करने का बड़ा मौका है। सबसे पहले मैंने बोर्ड ऑफ मेंबर्स और दुनिया के मुक्केबाज से सलाह लेने का फैसला लिया है।’ इस उपलब्धि पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने उन्हें बधाई दी है। ठाकुर ने कहा, ‘यह बड़ी जिम्मेदारी है। मैं उम्मीद करता हूं कि आप दोनों अपनी ड्युटी को बखूबी निभाओ।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker