इन 5 वीगन चीजों को खाकर भी दूर कर सकते हैं ओमेगा 3 की कमी

खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए व्यक्ति अपनी डाइट में कई तरह के विटामिन्स शामिल करता है। इन्हीं चीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड का नाम भी शामिल है।

ओमेगा 3 का काम शरीर में कोशिकाओं को सही ढंग से काम करने में मदद करना होता है। आमतौर पर ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होने पर डॉक्टर्स लोगों को उनकी डाइट में फिश शामिल करने की सलाह देते हैं।

दरअसल, ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर खुद नहीं बना सकता है। ये पॉलीअनसैचुरेटेड (Polyunsaturated) फैट होते हैं, जिन्हें फूड आइटम्स से लिया जा सकता है। ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं और फिश खाने से परहेज करते हैं तो ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें।  

शरीर में ओमेगा 3 की कमी होने पर चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड ,आयरन, फाइबर और मैग्नीशियम मौजूद होता है। शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर भी चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। अखरोट में 3.346 औंस ओमेगा थ्री पाया जाता है। अखरोट का सेवन शरीर के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है। इसका सेवन बालों, स्किन और आंखों को हेल्दी रखने में भी उपयोगी माना जाता है। 

सोयाबीन-
सोयाबीन में ओमेगा 3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यूएसडीए के अनुसार सोयाबीन के तेल में 0.923 ग्राम ओमेगा थ्री मौजूद होता है। ओमेगा 3 की कमी के लक्षण दिखने पर आप सोयाबीन को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अलसी के बीज-
शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होने पर आप अलसी के बीज का सेवन जरूर करें। अलसी के बीज में 6.703 औंस ओमेगा थ्री होता है। अलसी के बीज का सेवन वजन कम करने में और डायबिटीज की समस्या में भी फायदेमंद होता है।

राजमा-
राजमा से 0.10 ग्राम ओमेगा थ्री मिल सकता है। शरीर में ओमेगा 3 की कमी होने पर आप राजमा को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker