भारत को 3877 करोड़ की सैन्य सहायता देगा US

दिल्ली: अमेरिका भारत के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने की कोशिशों में जुटा हुआ है। इसके लिए वह एक सैन्य सहायता पैकेज तैयार कर रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय डिफेंस सेक्टर की रूस पर निर्भरता कम करने के लिए अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन भारत को 500 मिलियन डॉलर (3,877 करोड़) की सैन्य सहायता देने वाले हैं।

एक अधिकारी ने कहा- हालांकि, यह साफ नहीं है कि इस डील की घोषणा कब की जाएगी या फिर इसमें किन हथियारों को शामिल किया जाएगा। यह राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारत को सिक्योरिटी पार्टनर बनाने के प्रयासों का हिस्सा है। अधिकारी ने कहा- अमेरिका चाहता है कि भारत उसे एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में देखे। अमेरिकी प्रशासन फ्रांस सहित अन्य देशों के साथ ये सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के पास जरूरी हथियार हों। उन्होंने कहा कि भारत पहले से ही रूस से हटकर अपने मिलिट्री प्लेटफार्मों में विविधता ला रहा है, लेकिन अमेरिका इसे तेजी से करने में मदद करना चाहता है।

अधिकारी ने कहा- बड़ी चुनौती यह रहेगी कि भारत को फाइटर जेट्स, नौसेना पोत और युद्ध टैंक कैसे मुहैया करवाए जाएं, क्योंकि जिस सैन्य पैकेज की बात हो रही है उसमें इस तरह के उपकरणों को शामिल करना कठिन है। जेट्स, पोत, टैंक देने के लिए कई अरब डॉलर की आवश्यकता होगी। फिलहाल ये पैकेज सैन्य मदद देने के लिए पहला कदम है। भारत ने इसे लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker