भड़काऊ नारों को लेकर बीएचयू का माहौल गर्म, छात्रों का VC आवास पर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान

दिल्लीः कुलपति के इफ्तार पार्टी में शामिल होने और परिसर में दीवारों पर भड़काऊ नारे लिखे जाने को लेकर बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय (बीएचयू) का माहौल गर्म हो गया है। एबीवीपी से जुड़े छात्रों ने कल कुलपति आवास के बाहर पुतला जलाकर इफ्तार पार्टी का विरोध किया था। आज शाम छह बजे वीसी लॉज के सामने हनुमान चालीसा के पाठ का ऐलान किया है।

उधर, गुरुवार को बीएचयू की दीवारों पर कथित तौर पर भगत सिंह छात्र मोर्चा की ओर से लिखे गए भड़काऊ नारों को लेकर छात्रों के बीच टकराव की आशंका उत्‍पन्‍न हो गई है। कैंपस में शांति व्‍यवस्‍था कायम रखने के लिए प्रशासन ने फोर्स तैनात कर दी है। 

गौरतलब है कि कल काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय के महिला महाविद्यालय में एक इफ्तार पार्टी रखी गई थी। इसमें बीएचयू के कुलपति प्रो.सुधीर कुुुमार जैन समेत कई अधिकारी शामिल हुए थे। जैसे ही इस पार्टी की तस्‍वीरें और जानकारी छात्रों को मिली उन्‍होंने इस पर विरोध जताना शुरू कर दिया। कुलपति आवास के बाहर छात्रों ने पुतला फूंककर अपने गुस्‍से का इजहार किया। छात्रों ने यहां तक कह दिया कि यदि कुलपति को इफ्तार पार्टी में शामिल होना है या आयोजन करना है तो जामिया या अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी चले जाएं। एबीवीपी से जुड़े छात्रों ने कुलपति पर हिन्‍दू विरोधी होने और कैंपस में नई परम्‍परा की शुरुआत करने की कोशिश का आरोप लगाया। छात्रों ने कहा कि इसके पहले कैंपस में कभी इफ्तार पार्टी का आयोजन नहीं किया जाता था।

यह विवाद अभी चल ही रहा था कि गुरुवार की सुबह बीएचयू की दीवारों पर जगह-जगह भड़काऊ नारे लिखे मिले। इन नारों में जाति विशेष को टारगेट किया गया है। दीवारों पर लिखे ये नारे सोशल मीडिया में वायरल हुए तो प्रशासन सख्‍त हो गया। कैंपस में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस नारे लिखने वालों का पता लगाने में जुटी है। अधिकारियों का कहना है कि माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे ऐसे लोगों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी। दीवारों पर लिखे इन नारों के नीचे ‘भगत सिंह छात्र मोर्चा’ का नाम लिया है। 

आज शाम को एबीवीपी से जुड़े छात्रों की ओर से वीसी लॉज पर हनुमान चालीसा के पाठ और भगत सिंह छात्र मोर्चा की ओर से लंका गेट पर बैठक का ऐलान किया गया है। इन दोनों ऐलानों की वजह से छात्रों के बीच टकराव की आशंका उत्‍पन्‍न होने की आशंका पैदा हो गई है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियों ने कहा कि जब बीएचयू में रोजा इफ्तार हो सकता है तो हनुमान चालीसा का पाठ भी होगा इस संबंध में बड़ी से बड़ी संख्या में छात्र शाम 5:00 बजे वीसी लॉज के सामने हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker