जहांगीरपुरी में अवैध निर्माण के ख़िलाफ़ कार्रवाई रुकी, नागरिकों से शांति बनाए रखने की अपील: वृंदा करात

दिल्लीः सीपीआईएम नेता वृंदा करात ने बताया है कि जहांगीरपुरी में अवैध निर्माण हटाए जाने की कार्रवाई रुक गई है. उन्होंने लोगों से शांति और सौहार्द्र बनाए रखने की भी अपील की है.

करात ने जहांगीरपुरी का दौरा करने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “अतिक्रमण हटाया जाना फ़िलहाल रुक गया है. मैं जहांगीरपुरी के लोगों से अपील करती हूँ कि वो शांति और सौहार्द्र बनाए रखें और सुप्रीम कोर्ट के अगले आदेश का इंतज़ार करें.”

उन्होंने कहा, “ये कार्रवाई संविधान के ख़िलाफ़ थी. स्पेशल कमिश्नर ऑफ दिल्ली पुलिस ने मुझे आश्वासन दिया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए अब अवैध निर्माण नहीं गिराए जाएँगे.”

इससे पहले वृंदा करात ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद जहांगीरपुरी में अवैध निर्माण पर कार्रवाई जारी है. ये कार्रवाई कानून और संविधान के ख़िलाफ़ है.

सीपीएम की नेता वृंदा करात ने आरोप लगाया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाक़े में अवैध निर्माण पर कार्रवाई जारी है. जहांगीपुरी में पहुँचीं वृंदा करात ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन हो, ये देखने मैं यहाँ आई हूँ. उन्होंने कहा- सुप्रीम कोर्ट ने सुबह 10:45 पर अतिक्रमण विरोधी अभियान पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था. जो बुलडोज़र यहाँ क़ानून की धज्जियाँ उड़ा रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ा रहे हैं, मैं उसे रोकने यहाँ आई हूँ. वृंदा करात एक समय बुलडोज़र के सामने खड़ी हो गई थी. लेकिन पुलिस ने उन्हें वहाँ से हटा दिया.

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि जहांगीपुरी में अवैध निर्माण का कार्रवाई फ़िलहाल रोकी जाए और यथास्थिति बहाल रखी जाए. कोर्ट ने गुरुवार को इस पर सुनवाई के लिए कहा है. इस बीच दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा है कि इस बारे में एनडीएमसी ही फ़ैसला करेगी. वे तो यहाँ सहयोग और सुरक्षा देने के लिए आए हैं. जहांगीपुरी में पिछले दिनों हनुमान जयंती के मौक़े पर जुलूस के दौरान हिंसा भड़की थी. हिंसा में कम से कम नौ लोग घायल हुए थे. इस मामले में 24 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker