झमाझम बारिश से खेत खलिहान हुए लबालब बुवाई को लगा ब्रेक

दलहन तिलहन की बुवाई में पड़ा असर

भरुआ सुमेरपुर। रविवार की रात हुई झमाझम बारिश से दलहन एवं तिलहन की फसलों की बुवाई को करारा झटका लगा है. बारिश से खेत खलिहान लबालब हो गए हैं.

आगामी दस दिनों तक खेती किसानी का कार्य शुरू होने की संभावना नहीं है. इससे किसान बेचैन हो गया है. रविवार की रात कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में झमाझम बारिश होने पर खेत खलिहान लबालब हो गए.

जनपद में किसान दलहन और तिलहन की फसलों को बहुतायत में बोता है. दलहन एवं तिलहन की उपयुक्त बुवाई का समय 15 अक्टूबर तक होता है. किसान खेतों की तैयारी करके बुवाई की तैयारी कर रहा था.

इसी बीच उम्मीद से अधिक बारिश हो जाने से खेत लबालब हो गए हैं. किसान प्रदीप गुप्ता, राधेश्याम तिवारी, सुरेश यादव, उदयभान यादव, राजू, देवीदीन, रामेश्वर आदि ने बताया कि बारिश से रबी फसलों की बुवाई को करारा झटका लगा है.

दलहन एवं तिलहन की बुवाई का समय गुजर जाने के बाद किसान अन्य फसलों की ओर रुख करेगा. किसानों ने बताया कि बारिश से बोई गई फसलों के बीज सड़ने की संभावना है.

उधर तेज बारिश के बाद करोड़न नाला उफना जाने से अमिलिया थोक के लिए गई जल संस्थान की पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो जाने से जल आपूर्ति ठप हो गई.

वहीं कस्बे के क्रय विक्रय सहकारी समिति एवं क्षेत्रीय सहकारी समिति का प्रांगण पानी से लबालब हो गया. जिससे आवागमन में व्यवधान पैदा हुआ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker