उद्यान विभाग संवारेगा खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां

बांदा,संवाददाता। एक जिला, एक उत्पाद योजना के तहत उद्यान विभाग खाद्य प्रसंस्करण की इकाइयों को संवारेगा। प्रधानमंत्री सूक्ष्म उन्नयन योजना के तहत सरकार खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां लगाने के लिए किसानों को 35 फीसदी अनुदान भी देगी।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (पीएमएफएमई) के अंतर्गत उद्यान विभाग को खाद्य प्रसंस्करण की इकाइयों की स्थापना की जिम्मेदारी दी गई है। चित्रकूटधाम मंडल को इस वित्तीय वर्ष में 334 इकाइयां लगाने और उनके विस्तार का लक्ष्य है।

इकाइयां लगाने के लिए लाभार्थी को अधिकतम 10 लाख रुपये तक का ऋण बैंकों के माध्यम से दिलाया जाएगा। इसमें 10 फीसदी धनराशि लाभार्थी को स्वयं लगानी होगी। प्रोजेक्ट लागत का 35 प्रतिशत सरकार अनुदान देगी।

मंडल के तीन जिले बांदा, चित्रकूट, महोबा को एक जिला, एक उत्पाद (ओडीओपी) में तिलहन उत्पाद में शामिल किया गया है, जबकि हमीरपुर मछली उत्पाद में शामिल है। इसके लिए भी नई इकाई स्थापित करने के लिए 10 लाख का ऋण दिलाया जाएगा।

इसमें भी लाभार्थी को 10 फीसदी की धनराशि स्वयं लगानी होगी। योजना में प्रोजेक्ट लागत का 35 फीसदी अनुदान होगा, जिससे कोरोना के बाद बेरोजगार हुए मंडल के ग्रामीण युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सके।

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण निदेशालय द्वारा उद्यान विभाग में प्रधानमंत्री सूक्ष्म उन्नयन योजना के विस्तार एवं लाभार्थियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले इसके लिए जिला रिसोर्स पर्सन नियुक्त किए है। जो योजना के तहत इकाई ऋण दिलाने सहित इकाई स्थापना में लाभार्थी की मदद करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker