अपराध रोकने में मददगार युवक पर इनाम की हुई बौछार

इंस्पेक्टर बाजार खाला ने युवक को दिया 1 हजार का नगद पुरस्कार की तारीफ
मोबाइल शॉप के दुकानदार ने युवक का बढ़ाया मनोबल 2 हजार का दिया पुरस्कार

लखनऊ। अपराध की रोकथाम और अपराधियों की धरपकड़ के लिए दृढ़ संकल्प लखनऊ पुलिस के लिए मददगार साबित हुए एक 22 वर्षीय युवक की बहादुरी के लिए इंस्पेक्टर बाजार खाला धनंजय सिंह ने गनी नगर नंदा खेड़ा बुलाकी अड्डा के रहने वाले मोहम्मद जीशान को आज बाजार खाला कोतवाली बुलाकर उसे न सिर्फ एक हजार रुपए का नगद पुरस्कार देकर उसका मनोबल बढ़ाया बल्कि युवक की कर्मठता की तारीफ करते हुए उसकी पीठ भी थपथपाई।

आधी रात में एक दुकान में चोरी कर रहे चोर को बहादुर जीशान की मदद से पुलिस के द्वारा पकड़ा गया था। बहादुर युवक की बहादुरी को देखते हुए मोबाइल शॉप के मालिक आलोक गुप्ता ने भी जीशान को 2 हजार रुपए का नगद पुरस्कार देकर न सिर्फ उसका शुक्रिया अदा किया बल्कि उसे सम्मानित कर उसका मनोबल भी बढ़ाया।

आपको बता दें कि सहादतगंज कोतवाली की अम्बरगंज पुलिस चैकी के सिपाही कुलदीप कुशवाहा को भी डीसीपी पश्चिम सोमेन वर्मा ने मोबाइल चोरी कर भाग रहे दो चोरों को बहादुरी से पकड़ने के लिए 2 हजार रुपए का नगद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देकर उसका मनोबल बढ़ाया था ।

भले ही जीशान पुलिस विभाग में नहीं है और वह एक मामूली गरीब परिवार से ताल्लुक रखता है लेकिन जिस तरह से उसने चोर को पकड़वाने में पुलिस की मदद की है उससे यह साबित होता है कि जनता आज भी अपराध की रोकथाम के लिए अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए पुलिस की मदद करना चाहती है ।

अपराध की रोकथाम और पुलिस की मदद करने वालों का जब पुलिस के अधिकारी सम्मान करते हैं तो अच्छाई और बहादुरी का यह संदेश विस्तार लेता है और छुपे हुए मददगारो के अंदर छुपी मदद की भावना सामने आकर समाज की मदद करने के जज्बे को और बढ़ावा देती है ।

इंस्पेक्टर बाजार खाला और मोबाइल शॉप के मालिक के द्वारा सम्मानित किए गए जीशान का कहना है कि भले हो ज्यादा पढा लिखा नहीं है लेकिन उसे पुलिस ने जो सम्मान दिया है उससे उसके अंदर समाज सेवा की भावना और ज्यादा बढ़ गई है ।

जागरूक और बहादुर युवक को इंस्पेक्टर द्वारा सम्मानित किए जाने के बाद जीशान के मोहल्ले गनी नगर नन्दा खेड़ा के लोगों ने भी पुलिस का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि पुलिस अगर मदद करने वालों का इस तरह से सम्मान कर मनोबल बढ़ाएगी तो मुमकिन है कि अपराध की घटनाओं में कमी आएगी और अपराधियों का मनोबल टूटेगा।

मोबाइल शाप के मालिक और इंस्पेक्टर बाजार खाला के द्वारा नगद पुरस्कार से सम्मानित किए गए जीशान की खुशी का ठिकाना नही है जीशान कहता है कि देश के हर नौजवान को अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए बुराई के खिलाफ डट कर खड़े होना चाहिए ताकि बुराई पर अच्छाई हावी होकर बुराई को समाप्त कर सके।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker