मोदी और बोरिस जॉनसन के बीच हुई बात

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन ने सोमवार को तालिबान समेत कई मुद्दों पर बात की। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी कि आज भारत-ब्रिटेन संबंधों के लिए रोडमैप 2030 की प्रगति की समीक्षा की गई।

दोनों शीर्ष नेताओं ने अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के बारे में भी बात की। डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा, दोनों देश तालिबान के साथ एक समन्वित अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण की आवश्यकता पर सहमत हुए। साथ ही अफगानिस्तान में मानवाधिकारों को बनाए रखने पर भी जोर दिया गया।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से बातचीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट भी किया। “प्रधान मंत्री @BorisJohnson से बात करके खुशी हुई।

हमने भारत-यूके एजेंडा 2030 पर प्रगति की समीक्षा की। ग्लासगो में आगामी सीओपी-26 के संदर्भ में जलवायु परिवर्तन पर विचारों का आदान-प्रदान किया और अफगानिस्तान सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने-अपने आंकलन साझा किए।”

बता दें कि अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में तालिबान का एक प्रतिनिधिमंडल वर्तमान में कतर में है, जहां अमेरिका सहित कई देशों के साथ बातचीत की जा रही है, इस बातचीत का उद्देश्य अफगानिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मान्यता दिलाना और लगभग 10 बिलियन डॉलर की संपत्ति पर रोक हटाने की मांग करना है।

अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि एक अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडल ने 9-10 अक्टूबर के दौरान दोहा में तालिबान प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की।

‘सुरक्षा और आतंकवाद की चिंताओं पर ध्यान केंद्रित’, अमेरिकी नागरिकों, विदेशी नागरिकों और अफगानिस्तान में मानवाधिकारों के लिए सुरक्षित मार्ग इस बातचीत का मुख्य केंद्र बिंदु था।

अमेरिका ने कहा कि वह सीधे अफगान लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने दोहराया कि तालिबान को केवल उसके शब्दों पर नहीं, बल्कि उसके कार्यों पर आंका जाएगा।

भारत ने विश्व समुदाय से कहा है कि वह तालिबान को मान्यता देने में जल्दबाजी न करें, क्योंकि यह समावेशी नहीं है और अफगानिस्तान में इसकी स्थापना बिना बातचीत के बनी है।

वहीं, फोन पर बातचीत के दौरान पीएम मोदी और बोरिस जॉनसन ने समग्र भारत-ब्रिटेन संबंधों पर चर्चा की और 2030 रोडमैप पर हुई प्रगति का स्वागत किया।

दोनों शीर्ष नेताओं ने एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ के नेतृत्व में यूके कैरियर स्ट्राइक ग्रुप की भारत की आगामी यात्रा और द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी पर भी बात की।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker