24 साल के हुए ऋषभ पंत

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आज अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं। गाबा के मैदान पर भारतीय टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाने में अहम किरदार निभाने वाले पंत ने अपने अबतक के इंटरनेशनल करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है।

विदेशी दौरों पर पंत टीम इंडिया के सुपरस्टार रहे हैं और उन्होंने बल्ले से अकेले दम पर कई मैच पलटे हैं। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर पंत इस समय आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स की अगुवाई कर रहे हैं और अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचा चुके हैं।

उनके जन्मदिन के मौके पर आइए एक नजर डालते हैं भारतीय विकेटकीपर के तीन बड़े रिकॉड्स पर।  टेस्ट टीम में महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के बाद विकेटकीपर की भूमिका निभाने वाले पंत ने बल्ले से क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में खूब कमाल दिखाया है।

पंत भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज हजार रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस रिकॉर्ड को गाबा में खेली अपनी 89 रनों की नाबाद पारी के दौरान हासिल किया था।

पंत ने अपने 1,000 रन पूरे करने के लिए महज 27 इनिंग खेली और धोनी को इस मामले में पीछे छोड़ा। माही ने 32 पारियों में टेस्ट में एक हजार रन पूरे किए थे। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker