वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें ये ड्राई फ्रूट्स

वेट लॉस के सबसे बड़े कारणों में से एक है खाने-पीने का ख्याल न रखना। वजन वढ़ना एक प्रोसेस है, जो धीरे-धीरे होता है यानी आपका वजन अचानक नहीं बढ़ता बल्कि आपकी बॉडी में हर दिन फैट बढ़ता है।

ऐसे में बहुत जरूरी है कि छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखा जाए जिससे कि फैट बढ़ने को शुरुआत में ही कंट्रोल किया जा सके। वजन कम करने में ड्राई फ्रूट्स भी बहुत कारगर है, जिन्हें खाने से वजन कम होता है। 

बादाम 
बादाम खाने से दिमाग ही तेज नहीं होता बल्कि वजन भी बढ़ता है। कई लोगों को बादाम आसानी से डाइजेस्ट नहीं होता। ऐसे में बादाम भिगाकर खाना भी एक हेल्दी ऑप्शन है। आपको रात में एक गिलास पानी के अंदर 5-6 बादाम भिगाने हैं। आप पूरे दिन में कभी भी इन बादामों को खा सकते हैं। 


पिस्ता 
पिस्ता खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। पिस्ता में कई एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं और यह विटामिन बी-6, प्रोटीन, मिनरल्स जैसे कॉपर और फास्फोरस आदि से भरपूर होते हैं। पिस्ता भी भिगाकर या रोस्ट करके खा सकते हैं 


काजू 
काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं, जो वेट लॉस में कारगर हैं। आप अपनी डाइट में काजू को भी शामिल कर सकते हैं। 

अखरोट 
अखरोट खाने से न सिर्फ आपकी भूख कंट्रोल होती है बल्कि इससे आपको स्नैक्स क्रेविंग भी नहीं होती। अखरोट में प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker