आवेश खान ने बताया , क्या है उनके परफेक्ट यॉर्कर डालने का राज

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) 2021 में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से तेज गेंदबाज आवेश खान ने शानदार प्रदर्शन किया।

वो आईपीएल के मौजूदा सत्र में अपने सटीक यॉर्कर और बेहतरीन गेंदबाजी से चर्चा में रहे हैं। आवेश खान कैरियर की शुरूआत से इस गेंद पर मेहनत करते आए हैं और इसमें ‘परफेक्शन’ लाने के लिये बोतल या जूता रखकर घंटों प्रैक्टिस करते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल के मौजूदा सत्र में अब तक 11 मैचों में 18 विकेट ले चुके आवेश के साथी गेंदबाज एनरिक नोर्टजे ने हाल ही में कहा था कि इस युवा तेज गेंदबाज से सटीक यॉर्कर डालने की कला सीखनी होगी । 
       
आईपीएल के इस सत्र के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक इंदौर के इस तेज गेंदबाज ने यूएई से भाषा को दिये इंटरव्यू में कहा ,’मैं प्रैक्टिस करते समय 10 से12 यॉर्कर जरूर डालता हूं ।

यॉर्कर ऐसी गेंद है जिस पर महारत प्रैक्टिस से आती है। मैं बोतल या जूते रखकर गेंद डालता हूं और उस पर गेंद लगती है तो मेरा आत्मविश्वास बढता है और परफेक्शन आती है।’

उन्होंने कहा ,’यॉर्कर विकेट लेने वाली गेंद है। दबाव में इसे डालना अहम है क्योंकि यह ही ऐसी गेंद है जिससे मार खाने से बच सकते हैं। नए बल्लेबाज को अपेक्षा नहीं रहती कि उसे आते ही यॉर्कर मिलेगी लेकिन मैं डालता हूं।’

आईपीएल के इस सत्र में अपने प्रदर्शन के बारे में उन्होंने कहा ,’काफी अच्छा रहा  है सफर। मैने हमेशा क्रिकेट शौक या जुनून के तौर पर खेला है और कभी सोचा नहीं था कि इतने ऊंचे स्तर पर क्रिकेट खेलूंगा।

इंदौर में हमेशा टेनिस गेंद से क्रिकेट खेला करता था।’ यूं तो चार पांच साल से आईपीएल खेल रहा हूं लेकिन इस साल प्रदर्शन खास रहा है।

टीम की भी और मेरी भी और यही कोशिश करूंगा कि लय बनी रहे।’ दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा और नोर्टजे के साथ आवेश दिल्ली के तेज आक्रमण को काफी मजबूत बनाते हैं जो टीम की सफलता की कुंजी भी साबित हुआ है।

रबाडा और नोर्टजे के साथ गेंदबाजी के अनुभव पर उन्होंने कहा ,’ मैंने दोनों से काफी कुछ सीखा है। जब भी इन दोनों में से कोई पहला ओवर करता है तो मैं उनसे पूछता हूं कि पिच कैसी है और कैसी गेंद ज्यादा प्रभावी है या क्या और कर सकते हैं।

किस बल्लेबाज को कैसे गेंद डालनी है। मैदान पर काफी बात होती है और हमारा फोकस एक ईकाई के रुप में अच्छे प्रदर्शन पर रहता है।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker