सफाई की स्मृति

आइजन हावर अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए। लोगों की बधाइयां मिलने लगीं। कई लोगों ने उन्हें संदेश या उपहार भेजे। उनका भवन शुभकामना वाले संदेश पत्रों,उपहारों एवं गुलदस्तों से भर गया।

वे उन तमाम उपहारों को देखने बैठे। उनके बीच एक झाड़ू भी थी, जिसके साथ एक लिफाफा लगा था। आइजन हावर ने सारी कीमती सौगातें सरकारी भंडार गृहों में जमा करवा दीं, मगर झाड़ू अपने कार्यालय में भिजवा दी।

उसे ऐसी जगह रखा गया जहां से राष्ट्रपति को हमेशा नजर आता रहे। एक बार किसी अन्य देश के राष्ट्रपति अमेरिका के अतिथि हुए। वह आइजन हावर के साथ उनके कार्यालय में बैठे थे।

उनकी नजर भी बार-बार उस झाड़ू पर जा रही थी। उनकी मनोदशा को समझते हुए, आइजन हावर ने खुद ही मुस्कुराते हुए कहा, “आपकी आंखों से ऐसा लग रहा है कि आपके मन में कोई जिज्ञासा उठ रही है।

शायद आप यह पूछना चाहते हैं कि राष्ट्रपति भवन के शो केस में यह झाड़ू क्यों रखा है? असल में जब मैं चुनकर आया तब लोगों ने बहुत सारी सौगातें दीं। उन्हीं में यह झाड़ू भी थी।

इसके साथ एक चिट्ठी थी, जिसमें लिखा था, ‘आप चुनाव के दिनों में ढिंढोरा पीटते थे कि मैं भ्रष्टाचार और गंदगी साफ करूंगा।

इसलिए आपको यह भेंट झाड़ू भेज रहा हूं ताकि आपको सफाई करने की स्मृति बनी रहे।’ मुझे और सौगातों ने इतना प्रभावित नहीं किया जितना इस झाड़ू ने किया।

इसलिए इसे मैंने ऐसी जगह रखा है कि मेरी नजर इस पर रोज पड़ती रहे और अपने इस अहम वादे पर अमल करना मेरी प्राथमिकता में बना रहे।”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker