टी-20 में 10 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बने कोहली

दिल्ली: विराट कोहली टी-20 क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। रविवार को उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ खेलते हुए ये उपलब्धि हासिल की। ऐसा करने वाले कोहली दुनिया के 5वें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले क्रिस गेल, किरोन पोलार्ड, शोएब मलिक और डेविड वॉर्नर टी-20 क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं।

दुनिया की बात करें तो टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। गेल अब तक 14 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। गेल के बाद उनके ही देश के किरोन पोलार्ड का नंबर आता है। जिन्होंने 11 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। पाकिस्तान के शोएब मलिक और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर भी टी-20 क्रिकेट में दस हजार रन बना चुके हैं।

टी-20 में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने की बात करें तो ये रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। गेल महज 285 पारियों में ही 10 हजार के आंकड़े तक पहुंच गए थे। कोहली को इस आंकड़े तक पहुंचने में 299 पारियां खेलनी पड़ी हैं। तीसरे नंबर पर डेविड वॉर्नर हैं। जिन्होंने 303 पारियों में 10 हजार का आंकड़ा छुआ था।भारतीय खिलाड़ियों में टी-20 में कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन रोहित शर्मा ने बनाए हैं। शर्मा के नाम रविवार को हुए मैच से पहले 9,348 रन थे। शर्मा भी जल्द ही 10 हजार रन के क्लब में शामिल हो सकते हैं। शर्मा के बाद सुरेश रैना और शिखर धवन के साढ़े 8 हजार से ज्यादा रन हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker