महेला जयवर्धने टी-20 विश्व कप के पहले दौर के लिए श्रीलंकाई टीम के सलाहकार नियुक्त

कोलंबो। श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे आईसीसी टी-20 विश्व कप के पहले दौर (चलीफाइंग दौर) के लिए श्रीलंका की पुरुष टीम का सलाहकार नियुक्त किया गया है।


दरअसल श्रीलंका पहले यानी चलीफाइंग दौरा का हिस्सा है, जहां उसे नीदरलैंड, आयरलैंड और नामीबिया के साथ रखा गया है। इस दौर में शीर्ष दो पर रहने वाली टीमें अगले यानी सुपर 12 चरण के लिए चलीफाई करेंगी।


इस घोषणा के बाद जयवर्धने, जो पहले से ही आईपीएल के लिए बतौर मुख्य कोच के रूप में मुंबई इंडियंस के साथ संयुक्त अरब अमीरात में हैं, आईपीएल के तुरंत बाद बबल-टू-बबल ट्रांसफर से श्रीलंकाई टीम में शामिल होंगे, जो 14 अक्टूबर को समाप्त होगा।

श्रीलंकाई टीम को 16 से 23 अक्टूबर तक सात दिन के लिए उनकी सेवाएं उपलब्ध होंगी। इस बीच जयवर्धने ने वेस्ट इंडीज में अगले साल होने वाले विश्व कप की अगुवाई में श्रीलंका की अंडर-19 टीम के सलाहकार तथा मेंटर की भूमिका भी स्वीकार कर ली है।

इस संबंध में श्रीलंका क्रिकेट ने एक आधिकारिक बयान में कहा,  अंडर-19 टीम के साथ उनकी पांच महीने की भूमिका ‘मानदÓ क्षमता में निभाई जाएगी।


श्रीलंका क्रिकेट के सीईओ एश्ले डी सिल्वा ने एक बयान में कहा,  महेला का उनकी नई भूमिकाओं में स्वागत करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है।

श्रीलंका टीम और अंडर-19 टीम के साथ उनकी मौजूदगी से खिलाडिय़ों को काफी मदद मिलने वाली है। अपने खेल के दिनों में महेला को खेल में लाए गए विशाल क्रिकेट ज्ञान के लिए सम्मानित किया गया था।

उन्हें पहले एक खिलाड़ी के रूप में, फिर एक कप्तान के रूप में और अब विभिन्न टीमों के एक कोच के रूप में यह सम्मान मिल रहा है।


समझा जाता है कि जयवर्धने की नियुक्ति श्रीलंका क्रिकेट की तकनीकी सलाहकार समिति की सिफारिश के आधार पर हुई है। जयवर्धने ने इससे पहले 2015 में इंग्लैंड की पुरुष टीम के लिए बल्लेबाजी सलाहकार की भूमिका निभाई थी।

वह 2017 से मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच हैं और अपनी कोचिंग में 2019 और 2020 में उसे दो आईपीएल खिताब जीता चुके हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker