पहली बार इमरान खान की पार्टी बनाएगी सरकार

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, घातक हिंसा और विपक्ष द्वारा अनियमितताओं के आरोपों से घिरे विधानसभा चुनावों में 45 में से 25 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी सोमवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में पहली बार सरकार बनाने के लिए तैयार है।

खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने 25 सीटें जीतीं, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 11 सीटों के साथ दूसरे और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सिर्फ छह सीटों के साथ तीसरे स्थान पर है।

ऐसे में पीटीआई को बिना किसी अन्य पार्टी के समर्थन के सरकार बनाने के लिए बहुमत मिल गया। यह पहली बार है कि पीटीआई पीओके में सरकार बनाएगी। इस चुनाव में मुस्लिम कॉन्फ्रेंस (एमसी) और जम्मू एंड कश्मीर पीपुल्स पार्टी (जेकेपीपी) ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है।

भारत ने पहले गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराने के फैसले के लिए पाकिस्तान को फटकार लगाई थी। भारत ने कहा था कि सैन्य कब्जे वाले क्षेत्र की स्थिति को बदलने के लिए किसी भी कार्रवाई का कोई कानूनी आधार नहीं है।

पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि पीटीआई की चुनावों में शानदार जीत प्रधानमंत्री इमरान खान में आम आदमी के विश्वास की अभिव्यक्ति है। उन्होंने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि विपक्षी दलों को अपने नेतृत्व और राजनीति दोनों पर पुनर्विचार करना चाहिए।

वहीं, पाकिस्तान के विपक्षी नेताओं – पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी और पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज – ने आरोप लगाया कि पीटीआई ने धांधली के जरिए चुनाव जीता और रविवार को हुए चुनाव के नतीजों को खारिज कर दिया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker