पेगासस लिस्ट में पूर्व महानिदेशक और केजरीवाल के सहयोगी का भी नाम

नई दिल्ली, बीएसएफ के पूर्व डीजी केके शर्मा, प्रवर्तन निदेशालय सीनियर अधिकारी राजेश्वर सिंह और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के पूर्व सहयोगी एके जैन का नाम भी पेगासस की जासूसी लिस्ट में शामिल था। द वायर की सोमवार को प्रकाशित नई रिपोर्ट के मुताबिक इन लोगों के फोन नंबरों को भी जासूसी की संभावित लिस्ट में शामिल किया गया था।

इनके अलावा रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानी रॉ के एक पूर्व अफसर और पीएमओ के एक अधिकारी का नाम भी इसमें शामिल था। यही नहीं रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सेना के दो कर्नलों को भी जासूसी की इस लिस्ट में शामिल किया गया था।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पेगासस स्पाईवेयर के जरिए सर्विलांस के लिए कुल 50,000 फोन नंबरों का डेटा बेस तैयार किया गया था। इस डेटाबेस के बारे में सबसे पहले फ्रांस के नॉन प्रॉफिट फॉरबिडन स्टोरीज को मिला था। उसने ही भारत समेत 10 देशों के मीडिया संस्थानों के कंसोर्टियम को यह जानकारी साझा की थी।

इस लिस्ट में शामिल नंबरों का इस्तेमाल करने वाले 67 डिवाइसेज का एमनेस्टी इंटरनेशनल की ओर से विश्लेषण किया गया है। इनमें से 37 के पेगासस की ओर से हैक किए जाने की बात कही गई है। इन 37 नंबरों में से 10 भारत के बताए जा रहे हैं।

द वायर की रिपोर्ट के मुताबिक बीएसएफ के डीजी केके शर्मा का नाम संभावित टारगेट की लिस्ट में शामिल किया गया था। 1982 बैच के आईपीएस अधिकारी के बीएसएफ के डीजी बनने के एक महीने बाद ही उन्हें इस लिस्ट में शामिल किया गया था। वह 2018 में आरएसएस से जुड़े एक संगठन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे।

इस इवेंट में वह सीमा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए शामिल हुए थे। संघ के कार्यक्रम में शर्मा के शामिल होने को लेकर विवाद शुरू हो गया था। दरअसल टीएमसी ओर से इस मामले की जांच की गई थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker