सेहत के लिये खतरा बन सकता है आपका बाथरूम-टॉयलेट्स

सही ढंग से सफाई न होने से पनप जाते है बैक्टीरिया, कीटाणु और अन्य वायरस

लखनऊ। अदृश्य शत्रु हमेशा ही उन दृष्टिगोचर शत्रुओं से ज्यादा खतरनाक होते हैं, क्योंकि आपका मुकाबला उससे हो रहा होता है, जिन्हें आप देख नहीं सकते। कोविड-19 महामारी इसका एक सटीक उदाहरण है।

इसमें हम सभी एक अदृश्य वायरस का सामना कर रहे हैं, जिसने तबाही मचा रखी है। हालाँकि, इस तरह का खतरा सिर्फ वायरस तक ही सीमित नहीं है। हमारे घरों के अंदर मौजूद बैक्टीरिया, कीटाणु और दूसरे वायरस भी हमारी सेहत के लिये खतरा उत्पन्न कर सकते हैं।

घरों के अंदर जिन जगहों पर बीमारियाँ पैदा करने वाले ये खतरनाक कीटाणु छिपे होते हैं, उनमें हमारे टॉयलेट्स और बाथरूम प्रमुख हैं। इस मामले में डॉ. मुकेश कुमार-सीनियर कंसल्टेंट न्यूरोलॉजिस्टच, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, साकेत, दिल्ली का कहना है कि हम सभी जानते हैं कि श्व्सन की प्रक्रिया के दौरान निकलने वाले ड्रॉपलेट्स या पानी की बूंदों जैसे तत्व कोरोनावायरस के प्रसार का प्रमुख स्रोत है।

हालांकि, टॉयलेट्स और बाथरूम, जो हमारे परिवार द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली साझा जगहें हैं, वहाँ पर कई ऐसे बैक्टीरिया एवं कीटाणु पैदा होते हैं, जो कई तरह के हानिकारक रोगों का कारण बन सकते हैं।

छोटी और बंद जगहों पर, जहाँ शुद्ध हवा एवं सूरज की रोशनी बेहद कम मात्रा में या बिल्कुल भी नहीं आती है, वायरस के फैलने की संभावना सबसे ज्या्दा होती है।

हमारो घरों में भी, साझा स्थलों के संदूषित होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है और इसलिये उन सूक्ष्म जीव युक्त एरोसोल्स पर नजर रखना बेहद जरूरी है, जो कीटाणुओं एवं वारयस के प्रसार का कारण बन सकते हैं, ताकि हम समय रहते उनका खात्माह कर पायें।

महामारी के मौजूदा दौर में खुली एवं बंद जगहों को स्वच्छ रखने एवं कीटाणु और वायरस रहित बनाने के लिये सुरक्षा के उचित उपायों को सुनिश्चित करना और उन्हें बनाये रखना पहले से ज्यादा जरूरी हो गया है।

दिखने में गंदा और बदबू से भरा बाथरूम सबसे डरावने दृश्यों में से एक हो सकता है और वहाँ संभावित रूप से बैक्टीरिया और कीटाणु प्रजनन कर सकते हैं और संक्रामक रोगों के कारण बन सकते हैं।

आमतौर पर टॉयलेट्स के मामले में दुर्गंध और कीटाणु बैक्टीरिया परेशानी के सबसे बड़े सबब हैं और सबसे आम चिंता भी, जिसे दूर करना कठिन भी होता है। हालांकि कुछ आसान तरीकों को अपनाकर बाथरूम को बैक्टीरिया का अड्डा बनने से रोका जा सकता है।

इन तरीकों में नियमित रूप से बाथरूम के फ्लोर्स को पोछना, टॉयलेट्स और वाश बेसिनों को साफ करना, शॉवर्स को साफ करना, टॉवेल्स और बाथमैट्स बदलना और टाइल्स और पर्दों को रगड़कर साफ करना शामिल है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker