पपीता देता है घुटनों के दर्द से निजात

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों के दर्द की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है। सालों पहले लगी हुई गुम चोट या फिर उम्र का असर, किसी भी कारण से अगर आपको जोड़ों का दर्द अक्सर रहता है तो आपको कुछ उपाय करने की जरुरत है वरना सर्दी का मौसम आपके जोड़ों का दर्द बढ़ा सकता है।ऐसे में आपको खानपान में बदलाव करने के अलावा हल्का वर्कआउट भी करना चाहिए।आइए, जानते हैं कुछ उपाय-

-एक माह तक लगातार रात को 15 से 20 गिरी अखरोट की भिगो कर सुबह खाली पेट खाने से घुटनो के दर्द में आराम मिलता है। दो महीने लगातार इस उपाय को करने से गठिया का रोग जड़ से ठीक हो जाता है।
-दस कलियां लहसुन की 100 ग्राम पानी या दूध में मिला कर पीने से दर्द में जल्दी आराम मिलता है।
-बथुआ के ताज़ा पत्तों का रस आधा कप सुबह शाम खाली पेट पीने से गठिया ठीक हो जाता है। इसके सेवन के 2 घंटे बाद तक कुछ भी खाने-पीने से बचें
-विटामिन E जोड़ों के दर्द के लिए बहुत फायदेमंद होता है।खासतौर पर बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है। बादाम के अलावा मछली और मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है.
-पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है। विटामिन C न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है बल्किल ये जोड़ों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है.
-एक गि‍लास पानी में एप्पल साइडर विनिगर मिलाकर पीने से जोडों के दर्द में फायदा मिलता है।इसके अलावा ब्रोकली खाने से भी गठिया में आराम मिलता है।ब्रोकली में -कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो जोड़ों की सेहत लंबे समय तक बरकरार रखते हैं.
-इसके अलावा सही साइज के जूते पहनकर, एक्सरसाइज करके और मोटापे को नियंत्रित रखकर भी आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker