कार्यकत्री व सहायिका पद के लिए आवेदन शुरू

यूपी के अलग-अलग जिलों और शहरों में आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। एक के बाद एक जिले के आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर ऑनलाइन जारी हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने बुधवार से सहारनपुर में स्थित आंगनबाड़ियों में भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी।

सहारनपुर के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 23 जून 2021 है। इन भर्तियों से राज्य की आंगनबाड़ियों में कार्यकत्रियों व सहायिकाओं की 53000 भर्तियां की जाएंगी।

शामली और बिजनौर की आंगनबाड़ियों में कार्यकत्रियों व सहायिकाओं की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार balvikasup.gov.in पर जाकर शामली शहर के लिए 11 जून 2021 तक और बिजनौर के लिए 12 जून 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता: आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए न्यूनतम हाईस्कूल (10वीं) व आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए न्यूनतम पांचवी कक्षा पास होना चाहिए।

आयु सीमा – आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष है।

चयन
चयन मेरिट लिस्ट से होगा। मेरिट तैयार करने में स्नातक तक के अंकों को शैक्षिक गुणांक में जोड़ा जाएगा लेकिन इससे ऊपर की योग्यता के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा।

आवेदन से जुड़ी अहम गाइडलाइंस
– इच्छुक उम्मीदवार balvikasup.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें।
– ऑनलाइन आवेदन पत्र हिन्दी भाषा में उपलब्ध है, जिसे आवेदिका द्वारा अंग्रेजी एवं हिन्दी(यूनीकोड) दोनों भाषाओं में भरा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन पत्र चार भागों में भरा जाएगा।

– पंजीकरण के भाग-I में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण अंकित करेगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, आवेदिका से दिए गए विवरण की जांच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा। उसके पश्चात इस स्तर पर एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न की जाएगी। आवेदिका को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए पंजीकरण नंबर को करकरार रखा जान चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker