शिक्षकों के पांच हजार पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में जल्द ही 5000 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती की शुरुआत होगी। 69 हजार शिक्षक भर्ती के बचे हुए पदों पर ये भर्तियां होनी हैं। जल्द ही इसका आदेश जारी किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण इसकी काउसिलिंग दो चरणों में की जा सकती है।

शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा पास किए अभ्यर्थियों की मेरिट सूची से ये पद भरे जाएंगे। पंचायत चुनाव की आचार संहिता व कोरोना संक्रमण के कारण इस पर अभी तक फैसला नहीं लिया जा सका था। इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है।

69 हजार शिक्षक भर्ती के बचे हुए इन 5000 पदों पर भर्ती के लिए वेटिंग सूची से अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा। मई के दूसरे पखवाड़े में इसका आदेश जारी हो सकता है।

आदेश के बाद भर्ती के लिए आवेदन पत्र लिए जाएंगे और काउंसिलिंग होगी। इस भर्ती के लिए मार्च के पहले हफ्ते में ही घोषणा की गई थी लेकिन जब तक काउंसिलिंग के लिए आदेश होता तब तक कोरोना संक्रमण तेज हो गया।

अभ्यथिर्यों ने ऑनलाइन काउंसिलिंग की मांग की थी लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग ने इस मांग को नहीं माना। काउंसिलिंग ऑफलाइन ही होगी और जहां पर ज्यादा रिक्तियां होंगी, वहां पर दो से तीन चरणों में काउंसिलिंग होगी। एक वक्त पर पांच से ज्यादा अभ्यर्थी नहीं बुलाए जाएंगे।

69 हजार भर्ती में चार हजार पद रिक्त रह गए हैं, वहीं 1,133 पद एसटी वर्ग के खाली रह गए हैं। एसटी वर्ग के पद एससी वर्ग से भरे जाने हैं जिस पर न्याय विभाग को फैसला लेना है।

वहीं अन्य जिलों से भी भर्तियों के संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारियों से प्रमाणपत्र मांगा गया था। अगले हफ्ते तक सभी जिलों से प्रमाणपत्र मिलने के बाद रिक्तियों की सही गणना हो पाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker