विवादित बयान के लिए चुनाव आयोग ने भाजपा नेता पर लगाया प्रतिबन्ध

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी पर 24 घंटे तक के लिए प्रचार पर रोक लगाने के बाद बीजेपी नेता पर राहुल सिन्हा पर 48 घंटों के लिए रोक लगा दी है। चुनाव आयोग की ओर से लगाया गया यह बैन आज दोपहर 12 बजे से लागू हो गया है और 15 अप्रैल को 12 बजे दोपहर तक ही लागू रहेगा। कूच बिहार के सितालकुची में केंद्रीय बलों की फायरिंग में 4 युवकों की मौत की घटना पर उन्होंने विवादित बयान दिया था। इस मामले को संज्ञान में लेते हुए ही चुनाव आयोग ने राहुल सिन्हा के खिलाफ यह एक्शन लिया है। राहुल सिन्हा ने सितालकुची की घटना पर विवादित टिप्पणी करते हुए कहा था कि वहां 4 नहीं बल्कि 8 की मौत होनी चाहिए थी। इस बीच ममता बनर्जी ने आयोग के बैन के खिलाफ धरना शुरू कर दिया है।

चुनाव आयोग ने अपने आदेश में एक टीवी चैनल पर प्रसारित राहुल सिन्हा के बयान का जिक्र किया है। आयोग ने कहा कि हमने राहुल सिन्हा के बयान का स्वत: संज्ञान लिया है और इसे आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए उन पर 48 घंटे का बैन लगाया गया है। आयोग ने कहा कि राहुल सिन्हा ने भड़काऊं बयान दिया है, जो सुरक्षा बलों को उकसाने वाला है और चुनवा प्रक्रिया में इसका बेहद विपरीत असर देखने को मिल सकता है। आयोग ने कहा कि हम राहुल सिन्हा और बीजेपी को हिदायत देते हैं कि चुनाव आचार संहिता का सख्ती से पालन करें।  इसके अलावा राहुल सिन्हा पर किसी भी माध्यम से चुनाव प्रचार करने पर 48 घंटे की रोक लगा दी गई है।

राहुल सिन्हा ने चौथे राउंड की वोटिंग के दौरान कूच बिहार में हुई हिंसा को लेकर विवादित टिप्पणी की थी। सिन्हा ने कहा था, ‘…केंद्रीय बलों ने उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया है। यदि वे फिर ऐसा करेंगे तो दोबारा उन्हें वैसा ही जवाब मिलेगा। केंद्रीय बलों को सितालकुची में 4 की बजाय 8 लोगों को मारना चाहिए था।’ यही नहीं राहुल सिन्हा ने कहा था कि केंद्रीय बलों को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा जाना चाहिए कि उन्होंने सिर्फ 4 लोगों को ही क्यों मारा…। इस बीच ममता बनर्जी ने अपने ऊपर लगे बैन के खिलाफ धरना शुरू कर दिया है और बीजेपी के इशारे पर चुनाव आयोग के काम करने का आरोप लगाया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker