कोरोना संकट के बीच भारत को मिलेगी तीसरी वैक्सीन

नई दिल्ली: भारत में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक अच्छी खबर आई है। भारत जल्द ही रूसी वैक्सीन स्पूटनिक 5 को देश में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे सकता है। इस संबंध में सोमवार को एक्सपर्ट कमेटी ने एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में स्पूटनिक 5 के भारत में आपातकालीन इस्तेमाल को लेकर चर्चा की जाएगी। पिछली मुलाकात में कमेटी ने डॉक्टर रेड्डी से पूछा था कि टीका कोरोनावायरस के खिलाफ कैसे शरीर में प्रतिरक्षा पैदा करता है। इसके साथ ही पैनल ने उन्हें वैक्सीन से जुड़ा हर तरह का डेटा जमा कराने की बात कही थी।

बता दें कि इस साल अक्टूबर के अंत तक भारत को पांच और टीके मिल सकते हैं। जिससे काफी हद तक वैक्सीन की कमी की शिकायत दूर हो सकती है। बता दें कि देश में फिलहाल कोरोना वायरस के लिए दो वैक्सीन कोविशिल्ड और कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिली हुई है। इन दोनों टीकों का निर्माण भी भारत में ही हो रहा है। आज इन पांच में से एक टीके को लेकर बैठक हो रही है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि इस साल तीसरी तिमाही तक कोरोना वायरस के पांच और टीके भारत में हो सकते हैं। ये पांच टीके हैं स्पूतनिक 5 (डॉ रेड्डी के सहयोग से) जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन (बायोलॉजिकल ई के साथ), नोवावैक्स वैक्सीन (सीरम इंडिया के साथ मिलकर), जाइजस कैडिला का टीका और भारत बायोटेक का इंट्रानैजल वैक्सीन शामिल हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker