कौन सी दाल है आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

सभी दालें भारतीय भोजन के सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक हैं, विशेष रूप से शाकाहारियों के लिए। दालें प्रोटीन का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

यह कहने के बाद, यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम जो दालें खरीदते हैं, वह सबसे अच्छी गुणवत्ता की हों, साथ ही इष्टतम पोषण और स्वास्थ्य लाभ की भी गारंटी देती हो। हालांकि पॉलिश की गई दाल चमकदार और आकर्षक लगती है, लेकिन क्या यह वास्तव में पौष्टिक है?

क्या हम सौंदर्यशास्त्र के आधार पर अपने परिवार की सेहत के साथ समझौता कर रहे हैं? आइए जानें कि आपको पॉलिश दाल की बजाए अनपॉलिश दाल को क्यों चुनना चाहिए।

आइए पहले जानते हैं कि पॉलिशिंग क्या है

किराने की दुकान तक पहुंचने से पहले अधिकांश दालों को चमक प्रदान करने के लिए पॉलिशिंग की एक व्यापक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। दालों की चमक बढ़ाने और उन्हें आकर्षक बनाने के लिए उनकी पॉलिशिंग की जाती है।

जिसके लिए अलग-अलग पॉलिशिंग सामग्री का उपयोग किया जाता है- जैसे कि नायलॉन पॉलिश, चमड़े और मखमल की पॉलिश और सबसे ज्यादा प्रचलित तेल और पानी की पॉलिश। ऐसा करने से दाल के प्रत्येक दाने को एक चमकदार रूप और एकरूपता मिलती है।

पॉलिशिंग एक बहु-चरणीय प्रक्रिया है, जिसमें दालें अपने प्राकृतिक पोषक तत्वों को खो देती हैं। उदाहरण के लिए, अनपॉलिश दाल में भूसी के रूप में प्राकृतिक फाइबर होता है, जो कि दाल से चिपका रहता है। चमकाने की प्रक्रिया के दौरान, चमकाने वाले प्लांट भूसी को हटा देते हैं और दाल से प्राकृतिक फाइबर अलग कर देते हैं।

जबकि यह हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। दूसरी बात यह है कि पॉलिश किए हुए दाल की तुलना में अनपॉलिश दाल में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। यह हमें स्वाद देने के साथ-साथ प्राकृतिक पोषक तत्वों के अधिकतम पौष्टिक लाभों को प्राप्त करने में मदद करता है।

1. हृदय के लिए फायदेमंद है

दालें आपके द्वारा खाए जाने वाले स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से हैं। खाली कैलोरी वाले जंक फूड के विपरीत, वे बहुत पौष्टिक भोजन हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, दालों को शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता हैं और इस प्रकार हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

दालें कोलेस्ट्रॉल आधारित हृदय रोगों को रोकती हैं और हार्ट अटैक के जोखिम को कम करती हैं। इसके अलावा, कुछ दालों में उच्च मात्रा में पोटेशियम और सोडियम की कम मात्रा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता करती है।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker