हिमाचल की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में सोमवार से मौसम ने एक बार फिर से करवट बदल ली है। मौसम के करवट बदलते ही लाहुल घाटी सहित प्रदेश की ऊंची चोटियों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है जिससे समूची घाटी एक बार फिर से शीतलहर की चपेट में आ गई है।

इसके आलावा रोहतांग सहित ऊंची चोटियों बारालाचा, कुंजुम जोत व शिंकुला दरेर् में बर्फबारी हो रही है। मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए प्रशासन ने अटल टनल सैलानियों के लिए बंद कर दी है।

अटल टनल के दोनों छोर सहित लाहुल घाटी में कल रात से बर्फबारी हो रही है। टनल पर पर्यटक वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी। बारालाचा दरेर् में बर्फबारी होने से रविवार को बहाल हुआ लेह मार्ग सोमवार को अवरूद्ध हो गया है।

गोंदला में 14 सेंटीमीटर और केलांग में चार सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। वहीं कोठी में 12, भरमौर में 7, कल्पा, सेओबाग और मनाली में 3 मिलीमीटर वषार् भी रिकार्ड की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले 12 घंटों में ऊंचे और मध्यवतीर्य इलाकों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है। जबकि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में 3० मार्च से 3 अप्रैल तक मौसम साफ रहने का अनुमान है।

लेकिन एक अप्रैल से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ द्वारा प्रभावित होने की संभावना है। बीती रात प्रदेश के प्रमुख शहरों में न्यूनतम तापमान इस प्रकार रहा।

शिमला में 14.4 डिग्री, सुंदरनगर 18.3, भुंतर 14.2, कल्पा 4.9, धर्मशाला 12.2, ऊना 20.0, नाहन 14.9, सोलन 13.6, बिलासपुर 19.5, हमीरपुर 18.3, कांगड़ा 20.4, चंबा 16.9, डलहौजी 11.1, केलांग 0.5 और कुफरी में 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
सं

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker