पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल अगले हफ्ते करेगा भारत की यात्रा

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा कि स्थायी सिंधु आयोग की बैठक में शामिल होने और जल संबंधी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए उसके जल विशेषज्ञों का एक प्रतिनिधिमंडल अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेगा। विदेश विभाग के प्रवक्ता जहीद हफीज चौधरी ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि स्थायी सिंधु आयोग की 116वीं बैठक नई दिल्ली में 23 और 24 मार्च को होगी।

उन्होंने कहा कि समझौते के तहत कई मुद्दे हैं जिनमें पकल दुल और लोअर कलनाई जलविद्युत संयंत्र के डिजाइन पर हमारी आपत्ति, पश्चिमी नदियों पर नयी भारतीय परियोजनाओं पर सूचना की आपूर्ति और भारत से मिलने वाले बाढ़ संबंधी आंकड़े शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की ओर से सिंधु जल आयुक्त सईद मुहम्मद मेहर अली शाह प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे जबकि भारतीय प्रतिनिधिमंडल सिंधु आयुक्त पीके सक्सेना की अध्यक्षता में बैठक में शामिल होगा। सक्सेना के साथ केंद्रीय जल आयोग, सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी और नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर कारपोरेशन के उनके सलाहकार शामिल होंगे।

यह स्थायी सिंधु आयोग की वार्षिक बैठक होगी। सिंधु जल समझौते के तहत दोनों देशों के आयुक्तों को साल में कम से कम एक बार बैठक करनी होती है। यह बैठक बारी-बारी से पाकिस्तान एवं भारत में आयोजित की जाती है। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त किये जाने के बाद पहली बार यह बैठक होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker