पुलिस के हाथो मरे गए जॉर्ज फ्लॉयड के परिवार को 196 करोड़ रुपये मिलेंगे

वाशिंगटन : पिछले साल अमेरिका में पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का मामला अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में रहा था। अब जॉर्ज की मौत के मामले में अमेरिका की मिनियापोलिस नगर प्रशासन और जॉर्ज के परिवार के बीच 2.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर यानी करीब 196 करोड़ रुपये में समझौता हुआ है। फ्लॉयड परिवार के वकील बेन क्रम्प ने भी इसकी पुष्टि की है। वहीं, पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चौविन के ऊपर मामला चलता रहेगा। यह समझौता ऐसे समय हुआ है जब हत्या के आरोपी पुलिस अधिकारी के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई के लिए ज्यूरी के चुनाव की प्रक्रिया चल रही है।

परिषद के सदस्यों ने समझौते पर चर्चा के लिए निजी तौर पर परिवार से मुलाकात की और इसके बाद सार्वजनिक बैठक कर इस भारी-भरकम राशि के भुगतान पर मुहर लगाई। यह राशि दो साल पहले एक श्वेत महिला की पुलिस द्वारा की गई हत्या के मामले में भुगतान की गई दो करोड़ डॉलर की राशि से अधिक है। फ्लॉयड परिवार के वकील बेन क्रम्प ने इसे नागरिक अधिकारों के दावे के लिए अब तक का सबसे बड़ा समझौता करार दिया। साथ ही उन्होंने फ्लॉयड के परिवार के लिए परवाह दिखाने पर शहर के नेताओं का शुक्रिया अदा किया। क्रम्प ने कहा कि यह न्याय की लंबी यात्रा होने जा रही है। यह न्याय की यात्रा में पहला कदम है। फ्लॉयड के भाई फिलोनोइस फ्लॉयड ने कहा कि मेरा भाई नहीं है लेकिन वह मेरे दिल में है। अगर वह मुझे वापस मिलता है तो मैं इसे (राशि) लौटा दूंगा।

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत 25 मई 2020 को हुई थी। वे 46 साल थे। जॉर्ज फ्लॉयड सिगरेट खरीदने के लिए दुकान में गए थे, लेकिन दुकान के कर्मचारी ने यह कहते हुए पुलिस को बुला लिया कि जॉर्ज फ्लॉयड ने 20 डॉलर के नकली नोट दिए। गिरफ्तार करने आई पुलिस ने जॉर्ज फ्लॉयड को जमीन पर लिटा दिया और गले पर अपना घुटना डाल दिया। इसी दौरान जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker