अमेरिका ने साउदी अरब के 76 लोगों पर लगाया नया वीजा प्रतिबंध

नई दिल्ली: पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या मामले में सऊदी के प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान की संलिप्तता की रिपोर्ट सामने आऩे के बाद अमेरिका ने बड़ी कार्रवाई की है। अमेरिका ने सऊदी अरब के 76 लोगों पर वीजा बैन लगाया है। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में सऊदी के प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान द्वारा जमाल खाशोगी की हत्या को मंजूरी दिए जाने की खबर के बाद अमेरिकी राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकेन ने एक नई वीजा प्रतिबंध नीति  ‘खशोगी बैन’ का ऐलान किया है। इसी के तहत सऊदी के उन 76 लोगों को बैन किया गया है, जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे विदेशों में अपने खिलाफ बोलने वाले लोगों को धमकाते रहे हैं।

अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि सऊदी अरब के वली अहद ने इस्तांबुल स्थित सऊदी उच्चायोग में पत्रकार जमाल खशोगी को ‘पकड़ने या उसकी हत्या करने के अभियान को मंजूरी दी। यह जानकारी शुक्रवार को सार्वजनिक की गई एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट से सामने आयी। माना जा रहा है कि इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद बाइडन प्रशासन पर राजघराने को हत्या के लिए जिम्मेदार ठहराने का दबाव बढ़ सकता है। दो अक्टूबर 2018 को खशोगी की मौत के बाद अमेरिका में दोनों राजनीतिक पार्टियों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गुस्सा जाहिर किया गया था।

खशोगी को सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान का कड़ा आलोचक माना जाता था। हालांकि, अभी तक इस निष्कर्ष को आधिकारिक रूप से सार्वजनिक नहीं किया गया है। रिपोर्ट ऐसे समय सामने आयी है, जब एक दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सऊदी के नरेश सलमान से शिष्टाचार वार्ता की थी। हालांकि, व्हाइट हाउस की ओर से वार्ता के संबंध में जारी बयान में इस दौरान पत्रकार की हत्या का मामला सामने आने का कोई जिक्र नहीं किया गया था। इसमें कहा गया था कि दोनों ने दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक साझेदारी पर चर्चा की।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker