जानें रोज सौंफ खाने के फायदे

मेरी मम्‍मी हमेशा डायनिंग टेबल पर सौंफ की शीशी रखती हैं। वे मानती हैं कि सौंफ मुंह का स्‍वाद दुरुस्‍त करने के साथ ही पाचन तंत्र को भी बेहतर रखती है। घर हो या रेस्तरां, खाना खाने के बाद सौंफ देना एक परंपरा बन गई है। जबकि यह सुगंधित मसाला सब्‍जी का स्‍वाद बढ़ाने में भी कारगर है। पर क्‍या आप जानती हैं कि आयुर्वेद में इसे औषधीय माना गया है। आइए जानते हैं क्‍यों जरूरी है आहार में सौंफ को शामिल करना।

नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल इनफार्मेशन (NCBI) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में सामने आया कि सौंफ एक महत्वपूर्ण औषधीय पौधा है। जिसका उपयोग कई तरह के घरेलू, आयुर्वेदिक और एलोपथिक उपचारों के लिए किया जाता है।

जैसे: पेट दर्द, कब्ज़, अपच, दस्त, मरोड, बुखार, पेट फूलना, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और गुर्दे की बीमारी आदि। सौंफ का बिना किसी गंभीर प्रतिकूल प्रभाव के लंबे समय से उपयोग किया जाता रहा है। वर्तमान में किए गए अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सौंफ के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और ये भोजन का एक महत्वपूर्ण घटक है।

सौंफ को लोग आमतौर पर खाने के बाद खाते हैं, क्योंकि यह माउथ फ्रेशनर का काम करती है। सौंफ के कुछ दानों को चबाने से ही सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है। सौंफ चबाने से मुंह में लार ज्यादा मात्रा में बनती है, जो बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार हैं।

सौंफ का उपयोग सबसे ज्यादा पाचन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जाता है। आहार में सौंफ का प्रयोग करने से इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की गंभीर समस्याओं का खतरा कम होता हैं। इसके अलावा, ये पेट दर्द और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। साथ ही अल्सर, दस्त और कब्ज आदि से राहत दिलाती है।

फाइबर से भरपूर सौंफ बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मददगार है। ये वजन तो कम करती ही है और शरीर में अतिरिक्त वसा को बनने से भी रोकती है। रोज़ सुबह एक बड़ा चम्मच सौंफ को एक लीटर पानी में उबाल कर पीने से वज़न भी कम होगा और बॉडी भी नेचुरली डिटॉक्स हो जाएगी।

सौंफ का इस्तेमाल आयुर्वेद में सदियों से श्वास संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा रहा है। यह श्वास क्रिया को दुरुस्त रखती है और सौंफ में पाए जाने वाले पाइथोन्यूट्रिएंट्स अस्थमा से राहत देने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

आंखों की छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सौंफ कारगर साबित हो सकती है। सौंफ में विटामिन-A और C मौजूद होते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि किसी की आंखों में जलन या फिर खुजली हो रही है, तो सौंफ की भाप आंखों पर लेने से राहत मिलती है।

तो गर्ल्‍स, मेरी मम्‍मी की सलाह को मैंने तो हर रोज फॉलो करना शुरू कर दिया है। इतने सारे फायदे जानने के बाद मुझे उम्‍मीद है कि आप भी इसे जरूर ट्राय करेंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker