सफेद चावल खाने से बढ़ता है वजन

वजन कम करने के लिए सबसे पहले चावल छोड़ने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आपको चावल बहुत पसंद है और रोजाना मील का हिस्सा है, तो चावल को छोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है।

डाइटीशियन्स की मानें, तो चावल को खाते हुए भी वजन कम किया जा सकता है लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है चावल को सही तरीके से खाया जाए।

सफेद चावल रिफाइंड होता है, इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसमें मौजूद फाइबर भी चावल को तैयार करने की प्रक्रिया के दौरान खत्म हो जाता है।

रिफाइनिंग की प्रक्रिया के दौरान फाइबर हट जाने की वजह से चावल का ग्लाइसिमिक इंडेक्स बढ़ जाता है। यही कारण है कि अगर बहुत अधिक मात्रा में चावल का सेवन किया जाए, तो निश्चित तौर पर मोटापा और कई क्रॉनिक बीमारियों का खतरा हो सकता है।

कोशिश करें, कि सिंगल मील में चावल की एक ही सर्विंग लें। इससे आपकी कैलोरी इन्टेक कम हो जाएगी क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पहले से ही ज्याजदा होती है, इसलिए खाने की थाली में अन्यी कोई भी ऐसी चीज न परोंसे, जिसमें ज्यादा कार्ब हो।

चावल में अपनी मनपसंद सब्जिथयां डाल कर पकाएं। सब्जि यों में ढेर सारा प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक फुल रखने में मदद करेगा। राइस को हेल्दी  बनाने के लिये इसमें बींस, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, टोफू, पनीर और चिकन आदि मिला सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker