Share Market: लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार

नई दिल्ली: वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी दोनों मंगलवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स सुबह के कारोबार में 52,516.76 के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया था। लेकिन अंत में यह 49.96 अंक यानी 0.10 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 52,104.17 अंक पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी 1.25 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की हल्की गिरावट के साथ 15,313.45 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में एक्सिस बैंक रहा। इसमें करीब 2 प्रतिशत की गिरावट आयी। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले इंडिया, इन्फोसिस, एसबीआई और एचयूएल में भी गिरावट दर्ज की गयी।

पावरग्रिड में 6 प्रतिशत से अधिक की तेजी दर्ज की गयी है। जिन अन्य शेयरों में मजबूती रही, उनमें ओएनजीसी, एनटीपीसी, कोटक बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं। सेंसेक्स की कंपनियों में पावरग्रिड 6.24 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। ओएनजीसी में 5.18 फीसदी, एनटीपीसी 2.89 और कोटक बैंक 2 फीसदी से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुआ। कोटक बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज हरे निशान पर बंद हुए।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि शुरूआती कारोबार में अच्छी तेजी के बाद कुछ मुनाफावसूली की गयी। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और धातु कंपनियों के शेयर चमक में रहे। हालांकि वित्तीय, आईटी और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों में बिकवाली दबाव रहा जिससे सेंसेक्स नीचे आया। मझोली और लघु कंपनियों के शेयर चमक में रहे। इसका कारण इस क्षेत्र की कंपनियों के बेहतर आय परिदृश्य को देखते हुए निवेशक आकर्षित हो रहे हैं।

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया को कोस्पी बढ़त के साथ बंद हुए। भारतीय समयानुसार दोपहर बाद खुले यूरोप के प्रमुख बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 63.24 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker