चमोली हादसा : सुरंग में फंसे लोगों को निकालने का काम जारी

नई दिल्ली: उत्तराखंड के चमोली जिले स्थित तपोवन सुरंग में फंसे लोगों तक पहुंचने का प्रयास आज शनिवार को सातवें दिन भी जारी रहा। बचाव दल सुरंग में छेद करने में कामयाब रहा है। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि तपोवन की बड़ी टनल में से मलबे को हटाया जा रहा है।  सुरंग को करीब 140 मीटर खोदा जा चुका है। इसके 71 मीटर नीचे एक छोटी टनल है जिसमें ड्रिलिंग का काम किया जा रहा था। तब एनटीपीसी की तरफ से जानकारी मिली की वहां मलबा है।  लेकिन वहां प्रैशर हाई नहीं है। ऐसे में अब वहां एक फूट तक ड्रिलिंग की जाएगी।

चिंता की बात है कि सुरंग के अंदर गाद मिलने से टनल में कैमरा डालने का प्रयोग सफल नहीं हो पाया। अब बचाव दल इस छेद को बड़ा करने में जुटा हुआ है। इधर, जेसीबी से मलबा हटाने के लिए डम्पर भी लगा दिए गए हैं।  तपोवन सुरंग में फंसे लोगों को निकालने का प्रयास जारी है। पहले पांच दिन सिर्फ जेसीबी ही मलबा हटाने का काम कर रही थी, अब जेसीबी के साथ सुरंग में डम्पर भी भेजे गए। जो मलबा बाहर लाने में लगे रहे। इसके साथ ही नई मशीनों के साथ ड्रिल का प्रयास भी किया। आपदा के छह दिन बाद भी 167 लोग लापता हैं।

सुरंग में करीब पौने 12 मीटर ड्रिल करने के बाद, सुरंग में छेद हो  गया है। लेकिन अंदर फिर गाद  मिलने से कैमरा डालना संभव नहीं हो पाया। साथ ही गाद में ड्रिल मशीन भी काम नहीं कर पा रही है। इस कारण अब छेद का आकार बढ़ाया जा रहा है, ताकि कैमरा डालने के लिए खाली जगह मिल सके। फिलहाल फंसे लोगों तक पहुंच अब भी संभव नहीं हो पाई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker