7वीं से 10वीं जेपीएससी के लिए घटा परीक्षा शुल्क

झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) 7वीं से 10वीं संयुक्त सैनिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा का शुल्क घटा दिया गया है। जेपीएससी ने परीक्षा अभ्यर्थियों को हित को ध्यान रखते हुए परीक्षा शुल्क घटाने का फैसला  किया है।

अब सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा। वहीं अनुसूचित जनजाति, आदिम जनजाति सहित अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को 50 रुपए ही परीक्षा शुल्क के रूप में देने होंगे।

जेपीएससी ने विज्ञापन जारी करने के समय अनारक्षित आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 600 रुपए परीक्षा शुल्क निर्धारित किए थे, जबकि अनुसूचित जनजाति आदिम जनजाति व अनुसूचित जाति के लिए 150 रुपए का शुल्क तय किया गया था। जेपीएससी द्वारा जारी विज्ञापन में  शुल्क का निर्धारण होने पर इसका विरोध भी हुआ था।

विपक्ष ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर आरोप लगाया था कि उन्होंने वादाखिलाफी की है। उन्होंने पूर्व में ही कहा था कि जेपीएससी में 100 में ही आवेदन भरे जाएंगे, उससे ज्यादा शुल्क अभ्यर्थियों को नहीं लगेंगे।

आपको बता दें कि 15 फरवरी से संयुक्त सातवीं से 10वीं जेपीएससी के 252 पद के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। अभ्यर्थी 15 मार्च को रात 11:45 तक ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे। दो मई को इनकी प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) का आयोजन हो सकेगा। उसके लिए जेपीएससी ने तिथि निर्धारित की है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker