भारत के सबसे सुंदर शाही होटल

भारत के इतिहास की बात की जाए तो इस देश की कला और संस्कृति तमाम कहानियां अपने आप में समेटे हुए हैं। इस देश के यौद्धाओं ने अपने बलिदानी खून से भारत की मिट्टी का गौरव इतिहास लिखा है। पूर्व से लेकर पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण तक भारत प्राचीनकाल से कला और संस्कृति की भूमि रहा है।

उत्तर में हिमालय की शक्तिशाली चोटियों से लेकर दक्षिण में उष्णकटिबंधीय समुद्र तटों तक फैली हुईए भारत की विशाल सीमाओं में कई प्रकार के विरोधाभासए परिदृश्यए संस्कृतियां और धर्म शामिल हैं। देश कई यूनेस्को विश्व धरोहरों का घर हैए 7वें अजूबे ताजमहल से लेकर राजसी महलों और किलों तकए जो सैकड़ों साल पहले बनाए गए थे आज भी भारत की समृद्ध संस्कृति और इतिहास के समय की गवाही को बयान करने के लिए सीधे खड़े हैं।

राष्ट्र में विशाल जंगल क्षेत्रए राष्ट्रीय उद्यान और प्रकृति अभयारण्य भी हैं जो कि हाथियोंए शेरों और बाघों जैसे रोमांचक वन्यजीवों के घर हैं। यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के शागी होटलों के बारे मेंए जहाँ आप भव्य विलासिता में रह सकते हैं।

उदयपुर का यह शानदार ओबेरॉय उदयविलास होटल पिछोला झील के किनारे पर स्थित है और 30 एकड़ में फैला हुआ है। होटल गुंबदों का एक सुंदर निर्माण है जो उदयपुर के शाही शहर का प्रतिबिंब है। होटल में जटिल डिजाइन राजसी कमरे होटल के आउटडोर में भोजन का अच्छा अनुभव है।

साथ यहा विशाल स्विमिंग पूल और शादी रेस्टोरेंट हैं। यह शाही होटल हरे.भरे पेड़ों के बीच और चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है! बालकनी से दृश्य शांत और बेहद सुंदर प्रतित होता है। यह एक लक्जरी लाइफस्टाइ से वक्त बिताने के लिए बेहद शानदार जगह है। यहां अगर आप एक रात के लिए ठहरते हैं तो प्रीमियर रूम का किसारा 28ए500 से 30000 रुपये हैं।

ताज लेक पैलेस पिछोला झील के ठीक बीच में स्थित हैए यहां की भव्य संरचना और सुंदर वास्तुकला लुभावनी है। ताज लेक पैलेस की खिड़कियों से झील का भव्य दृश्य दिखाई देता है और कुछ जगहों से यहां के घनी अरावली पहाड़ियांए मचला मगरा हिल्स और जग मंदिर का दृश्य दिखाई देता है।

महल को सभी सही कारणों से फ्लोटिंग होटल के रूप में जाना जाता हैए और यहां कि एक और खासबात हैए विदेशी कमरों में सुंदर पेंटिंग हैं जो भारतीय पौराणिक कहानियों को दर्शाती हैं और मार्बल्स में खूबसूरत नक्काशी की गयी है। यह भारत में कपल के लिए एक रोमांटिक हॉलीडे के लिए आदर्श स्थान है। यहा एक दिन का किराया 40 हजार रुपेय है।

16 वीं और 17 वीं शताब्दियों में मुगल साम्राज्य की राजधानी आगरा तीन विश्व धरोहर स्थलों में से एक हैरू ताजमहलए आगरा किला और प्राचीन शहर फतेहपुर सीकरीए ये सभी मुगलकाल की विरासत हैं। ताजमहल से सिर्फ 600 मीटर की दूरी पर स्थित ओबेरॉय अमरविलास में प्रेम को फिर से जागृत करना आसान है। आगरा में सबसे अच्छा होटल माना जाने वाला ओबेरॉय अमरविलास मुगल महल डिजाइनों से प्रेरित हैए।

यहां पर फव्वारे के साथए सीढ़ीदार लॉनए प्रतिबिंब पूल और मंडप भी है। ओबेरॉय अमरविलास एक पाँच सितारा होटल है जहां सभी कमरों और सुइट्स से ताज महल का दीदार किया जा सकता है। यहां पर नॉर्मल रूम का किराया एक दिन के लिए 32ए640 रुपये तक है।

अलीला किला जयपुर का एक और खूबसूरत लक्ज़री होटल है। यह बिशनगढ़ में स्थित है और आसानी से राजमार्ग से जुड़ा हुआ है। क्या आप कभी ऐसे किले में रहने का अनुभव करना चाहते हैं जो पूरी तरह से शानदार दृश्य से सुसज्जित हैघ् इस तरह की खूबसूरती को देखने के लिए आप अलीला में रुक सकते हैं। अलिला सबसे अच्छा लक्ज़री रिसॉर्ट है जो बहुत मंहंगा भी नहीं है और यहां पर काफी लग्जरी सुविधाएं भी है।

जैसा कि हम सभी जानते हैंए केरल को भगवान ने काफी फुर्सत में बैठकर बनाया है इस लिए इस राज्य का कोना.कोना बेहद खूबसूरत है। केरल को भारत का स्वर्ग भी कहा जाता है। केरल के कोट्टायम जिले में स्थितए कुमारकोम लेक रिज़ॉर्ट कई प्रकार की बाहरी और पानी की गतिविधियाँ प्रदान करता है। इसमें कई स्विमिंग पूलए एक आयुर्वेदिक स्पा और 3 भोजन विकल्प हैं। बड़े उद्यानों और स्विमिंग पूल से घिरेए कमरों में लकड़ी की छत और एशियाई शैली के सामान हैं। प्रत्येक वातानुकूलित कमरे में केबल टीवीए एक सुरक्षा जमा बॉक्स और चाय ध् कॉफी बनाने की सुविधा है। रिसॉर्ट में वाटर स्पोर्ट्स में वॉटर स्कीइंग और केला बोट या स्पीडबोट सवारी शामिल हैं। कर्मचारी सूर्यास्त परिभ्रमणए गांव की सैर और कुमारकोम पक्षी अभयारण्य की यात्रा की व्यवस्था कर सकते हैं। रिसॉर्ट में 24 घंटे का स्वागत कक्ष और एक व्यापार केंद्र है।

गोवा छुट्टी के लिए सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक है। गोनसुआ बीच के साथ स्थितए अलिला दीवा गोवा दक्षिण गोवा में धान के खेतों के व्यापक दृश्यों के साथ कमरे उपलब्ध कराता है। इसकी 5 सितारा सुविधाओं में 3 भोजन विकल्पए 2 बार और धान के खेतों की ओर एक आउटडोर पूल शामिल हैं। संपत्ति के कमरों में मुफ्त वाईफाई उपलब्ध है।

गोनसुआ बीच पर मुफ्त सेवा सभी मेहमानों को प्रदान की जाती है। अलीला द्वारा दीवा क्लब रिसॉर्ट के भीतर एक छोटा रिसॉर्ट है जो मेहमानों को अलीला दीवा गोवा में सभी सुविधाओं का आनंद लेते हुए गोपनीयता और विशिष्टता का विशेषाधिकार देता है। विशाल और खूबसूरती से डिजाइन किए गए कमरे और सुइट्स में मेमोरी फोम गद्देए निजी सिट.आउटए एक स्टैंड.अलोन बाथटबए वॉक.इन अलमारी और अन्य सुविधाओं के बीच अलग.अलग कार्य स्थान के साथ एक राजा आकार का बिस्तर है। यह रिजॉर्ट गोवा डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 20 मिनट और माजोर्डा में गोंसुआ बीच से केवल 500 मीटर की दूरी पर स्थित है।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker