ब्राउन राइस खाने से वजन रहता है कंट्रोल

अपनी फिटनेस पर ध्यान देने वाले लोग चावल खाने से परहेज करते हैं क्योंकि चावल खाने से न सिर्फ शरीर का फैट बढ़ता है बल्कि इससे बार.बार भूख भी लगती है लेकिन अगर आप ब्राउन राइस खा रहे हैंए तो वजन बढ़ने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। ज्यादातर लोगों को ब्राउन और वाइट राइस में अंतर नहीं पता होता। आइएए जानते हैं ब्राउन राइस आखिर क्या है और इसके क्या.क्या फायदे हैं.

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि ब्राउन राइस और सफेद चावल में क्या अंतर है। दरअसलए ब्राउन राइस का भूसा नहीं उतारा जाताए जिससे इसके पोषक तत्व साबुत अनाज जितने ही रहते हैं। सफेद चावल का भूसा उतार कर उसे प्रोसेसिंग करके सफेद पॉलिश युक्त कर दिया जाता है। इस प्रोसेसिंग के दौरान चावल में मौजूद कई पोषक तत्व कम हो जाते हैं।

हालांकि ब्राउन राइस को इसके स्वादए पकने में ज्यादा समय लेने और ज्यादा समय तक न रख पाने की वजह से भारत में अकसर लोग इसे लेना पसंद नहीं करतेए लेकिन अब बेहतर तकनीक की मदद से ब्राउन राइस को ज्यादा समय तक रखा जा सकता है। इसका स्वाद भी अब काफी लोगों को पसंद आने लगा है। ब्राउन राइस में भी नॉन बासमती फायदेमंद है। इसके दाने का आकार छोटा और जीआई ;ग्लाइसेमिक इंडेक्सद्ध कम होता है।

सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस के कई फायदे हैं। ब्राउन राइस में विटामिनए कुछ खनिजए लिगनान और फाइटो कैमिकल व एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर पोषक तत्व होते हैं। इनमें विटामिन ईए सिलेनियमए मैंगनीज होता है।

इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ब्राउन राइसए साबुत अनाज के सबसे बेहतरीन रूपों में से एक है। इसमें शरीर के ऑक्सीडेटिव तनाव और बीमारियों को रोकने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं।

ब्राउन राइस के मुख्य फायदे
मोटापा कम करने में मदद करता है।
डायबिटीज के खतरे को कम करता है।
हड्डियों में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करता है।
पेट संबंधी विकारों से बचाव में मददगार साबित होता है।
जीआई कम होने के कारण पेट भरा हुआ महसूस होता है।
ज्यादा फाइबर से पेट जल्दी भर जाता है।
एंटी ऑक्सीडेंट से तनाव और बीमारियां रोकने में मदद मिलती है।

नॉन बासमती ब्राउन राइस में जीआई की मात्रा भी कम होती है। जब खाना पाचन तंत्र में जाता है तो ये कार्बोहाइड्रेट्स शूगर में टूट जाते हैं और रक्त में शुगर के स्तर को बढ़ाते हैं। ये गतिविधियां कितनी तेजी से होती हैंए इसका माप जीआई द्वारा किया जाता है।

जीआई कम होने से खाना पाचन तंत्र में धीरे.धीरे टूटता हैए जिससे पेट भरा हुआ महसूस होता है। इससे वजन बढ़ने जैसी समस्याएं कम होती हैं और मोटापा न बढ़ने से जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियां कम होती हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैंए उनके लिए ब्राउन राइस खाना बेहद फायदेमंद है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker