धूम्रपान-कोविड के बीच संबंधों की नहीं कोई ठोस जानकारी

सीएसआईआर की ओर से देशभर में किए गए सर्वेक्षण में यह पता चला है कि धूम्रपान और शाकाहारी भोजन कोविड.19 के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है।  लेकिन इन दोनों समूहों में से किसी को भी खुश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि वैज्ञानिकों और शोध के लेखकों ने चेतावनी दी है कि यह महज अवलोकन है।

पुष्टि के लिए अधिक अनुसंधान करने की जरूरत है। जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटेड बायोलॉजी के वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के निदेशक अनुराग अग्रवाल ने कहा कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए खराब है। और शाकाहारए धूम्रपान तथा कम कोविड.19 के कम खतरे के बीच संबंध का महज जिक्र किया जाता है।

सीएसआईआर की यह पत्रिका अभी तक नहीं छपी है जिसमें फ्रांस के दो अध्ययनों और इटलीए न्यूयॉर्क तथा चीन से इसी तरह की रिपोर्ट का उद्धरण दिया गया है कि धूम्रपान करने वालों के बीच कम संक्रमण होता है।

अग्रवाल ने कहा धूम्रपान के लिए भी इस तरह का डाटा है। कई अध्ययनों में इसका उल्टा भी है। जैसा कि मैंने कहा एक संबंध है। धूम्रपान करने वाले और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज ;सीओपीडीद्ध से पीड़ित लोगों में मौत का खतरा ज्यादा होता है। हम धूम्रपान की वकालत नहीं करते।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker