आज शपथ लेंगे जो बाइडेन और कमला हैरिस

वाशिंगटन : जो बाइडन कड़ी सुरक्षा के बीच आज राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले यह कहा चुके हैं कि वह शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे। हालांकि मीडिया रिपोर्ट में ट्रंप के इस ऐलान को देश की लोकतांत्रिक परंपरा को तोड़ने वाला बताया है। हालांकि उपराष्ट्रपति माइक पेंस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। उनके इस फैसले का बाइडन ने स्वागत किया है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार जो बाइडेन को शुभकामनाएं दी हैं। बीते एक हफ्ते से सार्वजनिक तौर पर न दिखने वाले ट्रंप ने अपने फेयरवेल संबोधन में जो बाइडेन को उनके कार्यकाल को लेकर बधाई दी है। वाइट हाउस की ओर से बताया गया है कि ट्रंप का पूरा संबोधन कुछ समय में जारी किया जाएगा लेकिन इसके जारी किए कुछ हिस्से के मुताबिक, ट्रंप ने पहली बार अमेरिकियों से कहा है कि वे बाइडेन प्रशासन के आज से शुरू होने वाले कार्यकाल के लिए प्रार्थना करें। हालांकि, ट्रंप ने अभी तक निजी तौर पर बाइडेन को शुभकामनाएं नहीं दी और न ही पंरपरा के तौर पर उन्हें ओवल ऑफिस में चाय पर न्योता दिया है।

46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे

20 जनवरी को जोसेफ आर बाइडन जूनियर (जो बाइडन) बुधवार दोपहर 12 बजे (भारतीय समयानुसार रात 10:30 बजे) 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।

किले में बदला वॉशिंगटन
इस बार इस समारोह में कई चीजें बदली हुई दिखेंगी। इसके दो कारण हैं पहला कोरोना और दूसरा सात जनवरी को अमेरिकी संसद के अंदर और बाहर हुई हिंसा। जो बाइडेन चाक चौबंद नेशनल गार्डों के जवानों की कड़ी सुरक्षा के बीच शपथ लेंगे। नेशनल गार्ड के जवान ऑटोमैटिक हथियारों से लैस होते हैं जो किसी भी खतरे को ना करने की अद्भुत क्षमता रखते हैं। इस दौरान आम नागरिकों के लिए सभी चेकपॉइंट्स बंद कर दिए गए हैं। शपथग्रहण समारोह में सिर्फ मेहमानों की ही आवाजाही होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker