हमीरपुर: वृहद जागरूकता कार्यक्रम एवं सम्मान समारोह का आयोजन संपन्न

हमीरपुर। मिशन शक्ति अभियान के शुभारंभ अवसर पर एक वृहद जागरूकता कार्यक्रम एवं सम्मान समारोह का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मा0 विधायक सदर श्री युवराज सिंह तथा विशिष्ट अतिथि मा अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती जयंती राजपूत रहीं।
इस मौके पर वर्ष 2020 में यूपी बोर्ड एंड सीबीएसई बोर्ड में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में जनपद स्तर की टॉप-10 टॉपर बालिकाओं को ₹ 05-05 हजार की चेक , प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिन्ह सदर विधायक, अध्यक्ष जिला पंचायत ,शासन द्वारा जनपद में मिशन शक्ति हेतु नामित नोडल अधिकारी आईएएस प्रियंका निरंजन, जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ,पुलिस अधीक्षक एनके सिंह द्वारा प्रदानकर सम्मानित किया गया।

सम्मानित होने वाली हाई स्कूल की छात्राओं में सृष्टि, सुभाषिनी गुप्ता ,देविका, दीक्षा कसौधन ,सिया शिवहरे ,निहारिका नामदेव ,आकांक्षा अवस्थी, सेजल ,स्मृति चौहान ,इशिता अग्रवाल तथा इंटरमीडिएट की छात्राओं में छवि प्रजापति ,स्वर्णिमा ,दिव्या ,अनामिका सोनकर ,पूजा ,सना आफरीन, गुरबीन कौर अरोरा ,अवनी बुधौलिया, जिज्ञासा पालीवाल , जीवन ज्योति आदि शामिल रहीं।
कार्यक्रम में सदर विधायक श्री युवराज सिंह ने कहा कि आज महिलाएं कांस्टेबल से लेकर मिलिट्री सर्विस के सर्वोच्च पद में कार्यरत हैं ,इसी प्रकार अन्य क्षेत्रों में बॉटम से टॉप स्तर तक पदासीन हैं। अतः बालिकाओं/ महिलाओं को अवसर दिए जाने की आवश्यकता है। समाज में बेटे और बेटी से किसी प्रकार का भेदभाव न किया जाय। बेटियों को आगे बढ़ने हेतु प्रेरित किया जाए ।
अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती जयंती राजपूत ने कहा कि हमें यह धारणा बदलनी होगी कि केवल बेटा ही अपने परिवार / कुल का नाम रोशन करता है आज महिलाएं कहीं भी पीछे नहीं हैं । अनेक ऐसे क्षेत्र हैं जहां की पहचान केवल बेटियों की बदौलत ही है ।
नोडल अधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन ने कहा कि मिशन शक्ति के इस कार्यक्रम को अंतर विभागीय समन्वय के माध्यम से 24 विभागो द्वारा पूरे 180 दिन संचालित किया जाएगा । इसका उद्देश्य महिलाओं के को उनके अधिकारों , उनके उत्थान हेतु चलाये जा रहे कार्यक्रमो के प्रति जागरूक करना है। कहा कि यह समाज जितना पुरुषों का है उतना ही महिलाओं का भी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान हेतु शिक्षा का अहम रोल है अतः बेटियों को शिक्षा के पर्याप्त अवसर अवश्य उपलब्ध कराए जाय। कहा कि महिलाओं के प्रति अपराधों पर त्वरित कार्यवाही हो ताकि उनकी असुरक्षा की भावना को दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी विभाग ” मिशन शक्ति “को मिशन की तरह लेकर अपने दायित्वों का ठीक ढंग से निर्वहन कर महिलाओं के उत्थान में अपना योगदान दें ।
जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने कहा कि महिलाएं / बेटियां किसी से कम नहीं है उनके विरुद्ध किसी भी प्रकार के हो रहे भेदभाव / अन्याय को छुपाया न जाय इससे अपराध को बढ़ावा मिलता है अतः हमारे बालिकाओं /महिलाओं के साथ हो रहे किसी भी प्रकार के भेदभाव /अन्याय/ हिंसा आदि को छुपाया ना जाए अपितु खुलकरबताया जाए। कहा कि महिलाएं तथा पुरुष एक सिक्के के दो पहलू हैं तथा यह एक दूसरे पर अन्योन्याश्रित हैं । महिलाओं को भेदभाव ,हिंसा तथा उत्पीड़न से बचाए जाने हेतु केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों प्रावधान /कानून बनाए गए हैं। महिलाओं को इन कानूनों / प्रावधानों के बारे में जागरूक होना चाहिए । कहा कि महिलाओं में अनंत क्षमताएं होती हैं बस उन्हें पहचानने की आवश्यकता है। उन्होंने जनपद में टॉप 10 में स्थान बनाने वाली बालिकाओं को शुभकामनाएं दी।
पुलिस अधीक्षक एनके सिंह ने कहा कि स्त्री और पुरुष दोनों को एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। हमें ऐसे समाज का निर्माण करना चाहिए जिसमें पुलिस की जरूरत ही ना हो। महिलाओं की सुरक्षा सम्मान स्वावलंबन के उद्देश्य से चलाए जा रहे इस मिशन शक्ति के अभियान में सभी लोगों द्वारा योगदान दिया जाए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।
पुलिस क्षेत्राधिकारी मौदहा सौम्या मिश्रा ने महिलाओं को पीसीपीएनडीटी एक्ट , एंटी रोमियो स्क्वायड, वुमन हेल्पलाइन 1090 ,कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न से रोकथाम ,घरेलू हिंसा से रोकथाम, तीन तलाक से रोक, छेड़खानी बलात्कार के विरुद्ध बनाए गए विभिन्न एक्ट/ प्रावधानों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी तथा महिलाओं को मोबाइल फोन का प्रयोग अपने अधिकारों को जानने / महिलाओं के सुरक्षा व स्वावलंबी बनाए जाने हेतु बनाए गए विभिन्न प्रावधानों / योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त किये जाने हेतु प्रेरित किया।
कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य ,नेहरू युवा केंद्र की जिला समन्वयक एवं वन स्टॉप सेंटर की केंद्र अधीक्षिका ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम का संचालन पीडी चित्रसेन सिंह ने किया।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,डीडीओ विकास ,डीपीओ तथा अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker