हमीरपुर: अवसाद से बचना है तो लाइफ स्टाइल बदलो रू विधायक

0 विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर कलेक्ट्रेट में संगोष्ठी आयोजित

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित कांशीराम कॉलोनी में संगोष्ठी का आयोजन हुआ। ‘दयालुता’ थीम पर आयोजित संगोष्ठी में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मौके पर पहले दिन से कोरोना संक्रमण से सीधे मोर्चा लेने वाले कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया गया। इससे पूर्व कांशीराम कॉलोनी के स्कूल में शिविर लगाकर मानसिक विकारों से जुड़े मरीजों को परामर्श देकर दवाएं दी गई।
संगोष्ठी के मुख्य अतिथि सदर विधायक युवराज सिंह ने कहा कि पाश्चत्य सभ्यता के पीछे भागना और संयुक्त परिवारों के बिखरने से अवसाद के मामले बढ़े हैं। हमें संवेदनशील बनना होगा। किसी का मनोबल तोड़ना आसान है, मगर किसी को हौसला देना मुश्किल है। इसलिए मनोबल तोड़ने वालों की संख्या ज्यादा है। हमें उस भीड़ से बचना है और अच्छा कार्य करने वालों को हौसला देना है। अवसाद से बचना है तो अपनी लाइफ स्टाइल को बदलना होगा।
जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने आज कोरोना संक्रमण की वजह से भी अवसाद के मामले बढ़े हैं। युवा वर्ग ज्यादा हताशा और निराशा में डूब रहा है। उन्होंने कहा कि हम भी बच्चों के कंधों पर अपनी उम्मीदों का बोझ डाल देते हैं, इससे बचना है। उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम 1992 से देश में शुरू हुआ था, आज यह आवश्यकता बन चुका है

। खुद को जकड़न से निकालना होगा। पुलिस अधीक्षक एनके सिंह ने भी मानसिक रोगियों के संरक्षण को लेकर बनाए गए कानून की विस्तृत जानकारी दी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने जनपद में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ.एमके बल्लभ ने भी विचार रखे। साइको थैरिपिस्ट डॉ.नीता ने मानसिक स्वास्थ्य की रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन जलीस खान ने किया। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, नगर पालिका के कोरोना वारियर्स को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर एडीएम वीपी श्रीवास्तव, सीडीओ केके वैश्य, एसीएमओ डॉ.महेशचंद्रा, सीएमएस डॉ.विनय प्रकाश, डीडीओ विकास मिश्रा, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट संजीव शाक्य, एनएचएम के डीपीएम सुरेंद्र साहू, गौरीश राज पाल, डाटा इंट्री मैनेजर इं.सिद्धार्थशंकर सिंह, धर्मवीर साहू, राहुल आदि मौजूद रहे।

शिविर में 41 मरीजों का परीक्षण
सुबह 10 बजे से दिन के दो बजे तक कांशीराम कॉलोनी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने किया व 41 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाएं वितरित की गई। इस मौके पर मनो चिकित्सक डॉ.शशांक माथुर, डीपीएम सुरेंद्र साहू साइको थैरिपिस्ट डॉ.नीता, श्रीमती प्रगति गुप्ता, आरबीएसके के गौरीश राज पाल, अर्बन कोआर्डिनेटर पीयूष आदि मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker