हमीरपुर : प्राइवेट पैथोलॉजी में होगी कोरोना की फ्री जांच

मरीजों से किसी भी किस्म का शुल्क वसूलने पर होगी कार्यवाही

सीएमओ ने रजिस्टर्ड पैथालॉजी संचालकों को जिम्मेदारी सौंपी

आयुष्मान भारत योजना में रजिस्टर्ड तीन निजी अस्पताल भी करेंगे जांच

हमीरपुर। जनपद के प्राइवेट पैथालॉजी व तीन निजी अस्पतालों में कोरोना वायरस की नि:शुल्क जांच की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग इन सभी को कोरोना की एंटीजन टेस्ट किट मुहैया कराएगा। इसे लेकर बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में रजिस्टर्ड प्राइवेट पैथालॉजी संचालकों की बैठक भी हुई।

जनपद में मार्च से लेकर अब तक एंटीजन, ट्रूनेट, आरटीपीसीआर के माध्यम से करीब 51000 कोरोना की जांचें की जा चुकी हैं।

इनमें कल मंगलवार तक 674 से लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। प्रतिदिन कम से कम 1400 के आसपास सैंपल लेकर जांचें की जा रही हैं।

जांचों की रफ्तार बढ़ाने को लेकर अब प्राइवेट पैथालॉजी संचालकों को भी जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। इसके लिए इन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंटीजन टेस्ट किट प्रदान की जाएंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान की अध्यक्षता में बुधवार को जनपद के पैथालॉजी संचालकों और आयुष्मान भारत में रजिस्टर्ड तीन निजी अस्पतालों के संचालकों के साथ बैठक हुई।

बैठक में डॉ.सचान ने जिलाधिकारी के निर्देश के बाद रजिस्टर्ड प्राइवेट पैथालॉजी संचालकों को कोरोना की नि:शुल्क जांच की जिम्मेदारी सौंपते हुए कहा कि इसके लिए जरूरी किटें और अन्य सामग्री स्वास्थ्य विभाग मुहैया कराएगा।

कोरोना के लक्षण वाले मरीजों के पैथालॉजी में बगैर कोई शुल्क लिए जांच की जाएगी। निजी अस्पतालों में आने वाले मरीजों की भी कोरोना की जांच नि:शुल्क होगी।

अगर कहीं से शिकायत मिलती है कि कोरोना की जांच के नाम पर पैसा वसूला गया है तो संबंधित पैथालॉजी और निजी अस्पताल के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

सीएमओ ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी है। मानवीय दृष्टिकोण को अपनाते हुए सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी हैं।

लोग प्राइवेट पैथालॉजी में जांच के नाम पर ज्यादा पैसा वसूले जाने के डर की वजह से नहीं आ रहे हैं। इसलिए शासन-प्रशासन ने रजिस्टर्ड पैथालॉजी में नि:शुल्क जांच के आदेश दिए हैं। इसका उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही होगी।

फोटो- प्राइवेट पैथालॉजी संचालकों के साथ बैठक करते सीएमओ डॉ.आरके सचान।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker