सहयोगी लोकतांत्रिक जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एमवी श्रेयम्स कुमार चुने गए राज्यसभा के सदस्य…

सत्तारूढ़ एलडीएफ की सहयोगी लोकतांत्रिक जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एमवी श्रेयम्स कुमार को सोमवार को केरल से राज्यसभा सदस्य चुन लिया गया। उनके पिता व मीडिया दिग्गज एमपी वीरेंद्र कुमार का 28 मई को निधन हो जाने के बाद राज्यसभा सीट के लिए उपचुनाव तय हो गया था।

केरल विधानसभा सचिव व मतदान अधिकारी एसवी उन्निकृष्णन ने बताया कि श्रेयम्स कुमार को कुल 88 मत मिले, जबकि कांग्रेस नीत यूडीएफ के प्रत्याशी लाल वर्गीस कलपाकवड़ी को 41 वोट हासिल हुए। भाजपा विधायक ओ. राजगोपाल ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया व पीसी जॉर्ज का वोट अमान्य हो गया। कुल 136 में से 130 सदस्यों ने मतदान किया, जबकि छह अनुपस्थित रहे।

यूडीएफ के 45 सदस्य रहे मौजूद

सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंद व जॉर्ज एम. थॉमस ने मतदान नहीं किया तो यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) की तरफ से केरल कांग्रेस के जोस के. मणि गुट से रोशी अगस्तीन व एन. जयराज अनुपस्थित रहे। कांग्रेस के जोसफ गुट के नेता सीएफ थॉमस ने भी मतदान नहीं किया। बता दें कि 140 सदस्यीय विधानसभा में एलडीएफ के 93 व यूडीएफ के 45 सदस्य हैं।

विजयन सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा

वहीं, दूसरी ओर सोमवार को सोना तस्करी मामले में केरल की वामपंथी सरकार के खिलाफ पेश किया गया अविश्वास प्रस्ताव 40 के मुकाबले 87 मतों से गिर गया। इससे पहले अविश्वास प्रस्ताव पर करीब नौ घंटे तक बहस चली।

140 सदस्यीय विधानसभा के 87 सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया, जबकि सिर्फ 40 सदस्यों ने पक्ष में वोट डाले। विधानसभा की दो सीटें फिलहाल खाली हैं। केरल कांग्रेस के जोस के. मणि गुट के दो सदस्य मतदान के दौरान मौजूद नहीं रहे तो भाजपा के एक मात्र सदस्य ओ. राजगोपाल ने भी दूरी बनाए रखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker