हमीरपुर : राजीव गांधी जयंती को सदभावना दिवस के रूप में मनाया गया

हमीरपुर। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी जी की जयंती के उपलक्ष्य में आज 20 अगस्त को जनपद में सद्भावना दिवस के रूप में मनाया गया।

सद्भावना दिवस का उद्देश्य सभी धर्मों ,भाषाओं और क्षेत्र के लोगों के बीच राष्ट्रीय एकता और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देना है ।

इस मौके पर कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में आयोजित एक कार्यक्रम में जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने अधिकारियों / कर्मचारियों को जाति, संप्रदाय, क्षेत्र ,धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना सभी भारत वासियों की भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिए कार्य करने और हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मतभेद बातचीत और संवैधानिक माध्यमों से सुलझाने की शपथ दिलाई।

02- कोविड-19 महामारी से नियंत्रण व बचाव के दृष्टिगत जनपद की आबादी का न्यूनतम 20% लोगों के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराए जाने व इसके लिए अपेक्षित प्रगति प्राप्त किए जाने के उद्देश्य से एक आवश्यक बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई।
आईसीडीएस विभाग द्वारा आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराए जाने की खराब प्रगति पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि शिथिलता बरतने वाले सीडीपीओ व सुपरवाइजर पर कार्रवाई की जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के शत प्रतिशत लाभार्थियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराया जाए ।

आबादी का न्यूनतम 20% लोगों द्वारा अनिवार्य रूप से आरोग्य सेतु डाउनलोड होना चाहिए इसके लिए सभी सम्भव प्रयास किए जाए। उन्होंने कहा कि आशा , एएनएम , आंगनबाड़ी कार्यकत्री , शिक्षक व कोटेदारों के माध्यम से इस कार्य में अपेक्षित तेजी लाई जाए ।

राशन वितरण के समय जिला पूर्ति विभाग द्वारा अभियान चलाकर लाभार्थियों के मोबाइल फोन में इस ऐप को डाउनलोड करवाया जाए ।

इसी प्रकार मिड डे मील वितरण के समय बच्चों के अभिभावकों के मोबाइल फोन में यह ऐप डाउनलोड कराया जाए ।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा डोर टू डोर सर्वे करने वाली टीम के माध्यम से लोगों को इसके बारे में प्रोत्साहित किया जाए । होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों को होम आइसोलेशन एप व आयुष कवच एप भी डाउनलोड कराया जाए।

जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोनावायरस के संक्रमण के संभावित खतरे के बारे में यह एप पहले से ही एलर्ट जारी करता है जिससे व्यक्ति अपने खतरे के बारे में जानकर पहले से ही सावधान हो जाता है तथा संक्रमण के नियंत्रण में मदद मिलती है।

जिलाधिकारी ने कहा कि कल से होने वाले राशन वितरण को अनिवार्य रूप से नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में ही शत प्रतिशत राशन का वितरण किया जाए ।

राशन वितरण के समय अपने संबंधित उचित दर की दुकान पर न जाने वाले वाले नोडल अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, जिला विकास अधिकारी विकास, जिला पूर्ति अधिकारी रामजतन यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरजीत सिंह, बीएसए सतीश कुमार तथा अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker