MS Dhoni ने अपने टेस्ट करियर में कभी भी कई ऐसे रिकॉर्ड्स नहीं बना पाए जो रिषभ पंत ने बना डाले

MS Dhoni के साथ रिषभ पंत की तुलना नहीं की जा सकती, लेकिन पंत काफी टैलेंटेड हैं और इस बात को सभी मानते हैं। आशीष नेहरा ने तो यहां तक कह दिया कि अगर रिषभ पंत एम एस की तरह से मेहनत करते हैं तो वो उनकी तरह ही बड़े खिलाड़ी बन सकते हैं क्योंकि उनमें नैचुरल टैलेंट है। नेहरा ने कहा था कि जब धौनी ने 23 साल की उम्र में 2004 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था उस मुकाबले रिषभ 22 साल की उम्र में ही उनसे ज्यादा टैलेंटेड हैं क्योंकि उनमें सबकुछ नैचुरल है।

एम एस ने एक कप्तान व खिलाड़ी के तौर पर जो कुछ हासिल किया उसके लिए उन्होंने बहुत ही ज्यादा मेहनत की थी और उसे हासिल करना किसी अन्य खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा, लेकिन धौनी अपने क्रिकेट करियर के दौरान कुछ रिकॉर्ड नहीं बना पाए पर उसे रिषभ पंत ने हासिल किया। टेस्ट विकेटकीपर के तौर पर रिषभ पंत ने साल 2018 में ओवल में शतक लगाया था। रिषभ ने उस टेस्ट मैच में 114 रन बनाए थे, लेकिन धौनी कभी भी टेस्ट में इंग्लैंड में शतक नहीं लगा पाए। इंग्लैंड में धौनी का बेस्ट स्कोर 97 रन था जो उन्होंने 2007 में ओवल टेस्ट में बनाया था।

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैचों में विकेट के पीछे 50 शिकार करने वाले खिलाड़ी रिषभ पंत हैं। पंत ने 11 टेस्ट मैचों में ये कमाल किया था जबकि धौनी ने ये उपलब्धि 15 मैचों में हासिल की थी। रिषभ पंत ने साल 2019 में सिडनी टेस्ट में नाबाद 159 रन की पारी खेली थी जबकि धौनी कभी भी टेस्ट में वहां शतक नहीं लगा पाए। रिषभ पंत भारत की तरफ से एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 20 कैच पकड़े थे जबकि धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ 17 तो वहीं किरमानी ने पाकिस्तान के खिलाफ भी 17 कैच एक टेस्ट सीरीज में लिए थे।

भारतीय विकेटकीपर के तौर पर टी20 इंटरनेशनल मैच में रिषभ पंत सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने ये कमाल साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। उस मैच में उन्होंने 42 गेंदों पर 65 रन बनाए थे और इसमें चार चौके व इतने ही छक्के लगाए थे। वहीं इससे पहले धौनी ने साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 36 गेंदों पर 56 रन की पारी खेली थी। अपनी उस पारी में उन्होंने 5 चौके व 2 छक्के जड़े थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker