सुबह खाली पेट इन 4 चीजों को खाने से बढ़ता है मेटाबॉलिज्म और एनर्जी लेवल

आप सुबह उठकर सबसे पहले जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स या डायटीशियन आपको सुबह उठकर हमेसा हेल्दी चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं. अगर आप हर रोज खाली पेट कुछ सेहतमंद चीजें खाते हैं, तो इससे आप पूरे दिन एनर्जी और पॉजिटिविटी से भरपूर रहते हैं. इसके साथ ही इससे आपका मेटाबॉलिज्म का स्तर भी बढ़ता है, जो आपको एक्सट्रा कैलोरीज बर्न करने में मददगार है, तो आइए आज हम आपको ऐसी कुछ चीजे बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन सुबह खाली पेट करने से आपकी सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं.

सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं
आपको हर रोज सुबह उठकर गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए. यह आपके शरीर में पहुंचकर शरीर के सभी सभी अंगों को डिटॉक्स करता है. इससे आपके शरीर में रात के खाने के बाद जमा हुई गंदगी आपके शरीर से बाहर निकल जाती है. खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन करने से आपकी आंतों की भी अच्छी तरह से सफाई हो जाती है और मल त्याग करने में आपको ताकत नहीं लगानी पड़ती है. इसलिए कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए ये आदत बेहद फायदेमंद होती है. इसके अलावा गुनगुना पानी आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को भी बढ़ने में सहायक होता है, इससे आपके पेट में जमा चर्बी कम होने लगती है.

भीगी हुई किशमिश का सेवन करें
जिन लोगों के शरीर में खून की कमी या आयरन की कमी होती है या उनको भूख कम लगती है और पूरे दिन सुस्ती सी महसूस होती है, उन्हें हर रोज सुबह उठकर भीगी हुई किशमिश का सेवन करना चाहिए. किशमिश आयरन से भरपूर होती हैं, यही कारण हो कि इसको खाने से आपके शरीर में खून और एनर्जी दोनों का स्तर बढ़ जाता है. इसके लिए आप हर रोज रात को आधी मुट्ठी किशमिशों को एक ग्लास पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर इस पानी और  किशमिश का सेवन करें. इससे आपका मेटाबॉलिज्म तो बढ़ता ही है साथ ही आपके शरीर को कई सारे फायदे भी मिलते हैं. ध्यान रहे डायबिटीज रोगी और पीसीओडी की समस्या से ग्रस्त महिलाएं इसका सेवन बिल्कुल न करें.

भीगे हुए बादाम का सेवन करें
बादाम ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं इसलिए बादाम को सेहत का खजाना कहा जाता है. अगर आप रोजाना सुबह उठने के बाद 5 से 10 भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं, तो इससे आपको कई सारे फायदे प्राप्त होते हैं. इसके लिए आप रात को 5 से 10 बादामों को पानी में भिगोकर रख दें. फिर अगली सुबह आप बादाम के छिलके निकालकर इसका सेवन करें. बादाम के छिलकों में टैनिन्स नाम का तत्व पाया जाता है, जो पोषक तत्वों को अवशोषित होने से बचाता है.

पपीते का सेवन करें
अगर आप खाली पेट पपीता खाते हैं तो यह भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. पपीता आपके पेट की अच्छी तरह से सफाई करने और पेट से संबंधित परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है. अगर आप हर रोज सुबह उठकर एक बाउल पपीते का सेवन करते हैं तो आपको मलत्याग करने में बेहद आसानी होती है. मगर इस बात का ध्यान रहे कि पपीते के सेवन से कम से कम 1 घंटे बाद तक आपको किसी और चीज का सेवन नहीं करना चाहिए.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker