प्रोटीन डाइट से बनाएं मसक्युलर बॉडी, 5 हाई प्रोटीन फूड से बनाएं अपने मसल्स…

शानदार मसल्स वाली बॉडी बनाना आजकल के युवाओं का शौक बन गया है. सेलेब्रिटी से लेकर आम लोग भी टोन्ड और मसक्युलर बॉडी चाहते हैं. यंगस्टर्स चाहते हैं कि उनकी बॉडी में 6 और 8 पैक एब्स दिखें और इसके लिये वो कड़ी मेहनत करने से पीछे नहीं हट रहे. युवा लड़के मसल्स बनाने के लिए खूब जिम करते हैं और फिटनेस ट्रेनर की मदद से अपनी बॉडी पर काम भी करते हैं. लेकिन आपको बता दें सिर्फ एक्सरसाइज करने से मसल्स नहीं बनती उसके लिए जरूरी है रिच प्रोटीन डाइट.

मार्केट में कई तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट मिलते हैं लेकिन डायटिशियन की सलाह के बिना उनको खाना नुकसानदेह हो सकता है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं 5 हाई प्रोटीन फूड जिनको खाने के कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं. ये फूड आइटम हमारे रोज के खाने में इस्तेमाल होते हैं लेकिन अगर आप मसल्स बनाना चाहते हैं तो इनका सेवन बढ़ा दें.

1-मछली और चिकन
नॉनवेज खाने वालों के हाई प्रोटीन फूड है फिश और चिकन. इन दोनों में प्रोटीन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए अगर मसल्स बनाने का शौक है तो इन दोनों फूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. वैसे तो हर फिश में प्रोटीन होता है लेकिन खास तौर पर सॉल्मन, टूना में ज्यादा प्रोटीन होता है. वहीं चिकन ब्रेस्ट भी फुल ऑफ प्रोटीन होता है.. चिकन ब्रेस्ट में सेलेनियम भी होता है जो सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाता है.

2-प्रोटीन के लिए खाएं अंडे
अंडा वैसे तो नॉनवेज फूड की कैटेगरी में आता है लेकिन वेजिटेरियन खाने वाले भी इसके अपनी डाइट में शामिल करके एगेटेनियन की केटेगरी में आ जाते हैं. अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है. एक मीडियम साइज एग में 6 से 8 ग्राम प्रोटीन होता है. अंडे में कार्बोहाइड्रेट के मुकाबले प्रोटीन और बाकी विटामिन्स और मिनरल्स ज्यादा होते है..यही वजह है बॉडी बनाने वालों के बीच एग डाइट बहुत पॉपुलर है. खाने में अंडे को उबाल कर या ऑमलेट के रूप में खा सकते हैं. अंडे की सब्जी के अलावा और भी कई फॉर्म में इसे खाये जाने का क्रेज बढ़ रहा है

3-दालों में प्रोटीन भरपूर
दालें तो इंडियन खाने की शान है. हर मौसम में खाये जाने वाली डिश हैं दालें और इनको बनाना भी बेहद आसान है. दालें बजट फ्रेंडली भी होती हैं खाने में टेस्टी भी. इतने सारे फायदे होने के बाद सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये रिच प्रोटीन हैं. दालों में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है. एक कप दाल में 8 ग्राम से लेकर 12 ग्राम तक प्रोटीन होता है. साबुत दालों में ज्यादा प्रोटीन होता है. इसके अलावा दालों में प्रीबायोटिक फाइबर होता है जो डाइजेशन के लिये फायदेमंद है.इसलिए अपनी मसल्स बनाने के लिये दालें जरूर खायें.

 

4-खाने में शामिल करें सोयाबीन
वेजेटेरियन्स के लिये प्रोटीन फूड में सोयाबीन भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. सोयाबीन का फायदा ये है कि इसको कई फॉर्म में खाया जा सकता है. सोयाबीन साबुत अनाज की तरह खा सकते हैं. दाल के रूप में खा सकते है. सोया चंक्स या सोया चाप की डिशेज भी खाने में बहुत टेस्टी होती हैं. अगर प्रोटीन की बात करें तो एक कप सोयाबीन में करीब 10 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा सोयाबीन के बाकी खाने में भी खूब प्रोटीन होता है जो आपकी टोन्ड बॉडी के लिए बढ़िया है.

5-प्रोटीन में किनुआ भी कम नहीं
किनुआ सीड एक नया फूड आइटम है जो हाल में बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ है. किनुआ एक सीड है और इसके एक कप में करीब 8 ग्राम प्रोटीन होता है. किनुआ में फाइबर बहुत है साथ ही ये ग्लूटन फ्री फूड है इसलिए जिन लोगों को ग्लूटन से एलर्जी है उनके लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है. अपने हेल्थ बेनिफिट की वजह से किनुआ आजकल के फूड रूटीन में अपनी जगह बना चुका है.  ऐसे में अगर आप भी फिट बॉडी के लिए लो फैट और लो कार्ब फूड खाना चाहते हैं तो किनुआ जरूर खायें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker