चारधाम यात्रा प्रारंभ भक्त कर सकेंगे भगवान के दर्शन

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया है कि उत्तराखंड के चार धाम देश के समस्त श्रद्धालुओं के लिए 1 जुलाई से पुनः खोल दी गई है। स्थानीय पुजारियों के साथ.साथ जिन जिलों में चार धाम मंदिर स्थित हैंए वहां के जिला मजिस्ट्रेटए पुजारियों और स्थानीय निवासियों ने तीर्थयात्रियों को रहने की अनुमति दी है। सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए जिन जिलों में चारों तीर्थ मौजूद हैं वहां सीमित संख्या में लोग आ सकते हैं।

इसके अलावाए जो लोग इन जिलों में होटलए गेस्ट हाउस और दुकान चलाते हैं या फिर काम करने वाले सरकारी कर्मचारीए जो अपना काम फिर से शुरू करना चाहते हैंए उन्हें भी आने.जाने की अनुमति होगी।बद्रीनाथ मंदिर हिमालय के शिखर पर स्थित हिन्दुओं की श्रद्धा और आस्था का बहुत बड़ा केंद्र है। यह उत्तराखंड राज्य के चमोली ज़िले में है और भगवान विष्णु के प्रतीक स्वरूप जाना जाता है। केदारनाथ के दर्शन करने के बाद ही बद्रीनाथ के दर्शन करने की महत्ता बताई गयी है।

बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन के लिए बोर्ड ने अलग से एक मानक प्रचालन विधि (SOP) भी जारी किया है जिसमें दर्शन के लिए निशुल्क टोकन की व्यवस्था की जाएगी। टोकन पर एक निश्चित समय और दर्शन की तारीख का उल्लेख किया जाएगा। मंदिर के प्रवेश द्वार पर टोकन की जांच की जाएगी। जानकारी के अनुसार, एक व्यक्ति को एक बार में तीन से अधिक टोकन नहीं दिए जाएंगे।

बद्रीनाथ मंदिर के कपाट अप्रैल महीने के आखिरी पक्ष या मई के प्रथम पक्ष में श्रद्धालुओं के दर्शन हेतु खोल दिया जाते हैं। लगभग छह महीने की पूजा अर्चना के बाद इस मंदिर के कपाट नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में बंद कर दिए जाते हैं।उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ धाम, शिव के उपासकों के लिए सबसे प्रमुख स्थानों में से एक है। हवा हिमालय की निचली पर्वत श्रृंखला के जंगलों, मनमोहक मैदानी और जंगलों के बीच भगवान शिव के नाम के साथ प्रकट होती है।

मंदाकिनी नदी के स्रोत के पास और 3,584 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक लुभावनी जगह में स्थित, केदारनाथ धाम भगवान शिव की महानता का जश्न मनाता है। केदारनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंग में से एक है और यह पंच केदारों (गढ़वाल हिमालय में 5 शिव मंदिरों का समूह) के बीच सबसे महत्वपूर्ण मंदिर भी है। यह उत्तराखंड में पवित्र छोटा चार धाम यात्रा के महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है।
यह उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी ज़िले में है और गढ़वाल हिमालय में 10904 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है। यमुनोत्री यमुना नदी का स्रोत है और गढ़वाल हिमालय का सबसे पश्चिमी तीर्थस्थल है।

वास्तविक मंदिर जयपुर की महारानी गुलेरिया द्वारा 19वीं शताब्दी में बनवाया गया था। लेकिन अब यह मंदिर का वास्तविक रूप और प्रारूप नहीं रहा है। कुछ सूत्रों के अनुसार यमुनोत्री मंदिर का निर्माण टेहरी गढ़वाल के महाराजा प्रताप शाह ने करवाया था। यमुना नदी का वास्तविक स्रोत यमुनोत्री ग्लेशियर में है, जो 20,955 फीट की ऊंचाई पर है, जो निचले हिमालय में बंदरपंच की चोटियों के पास है।

त्रिवेणी संगम, प्रयागराज में गंगा में मिलने से पहले यह उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और बाद में दिल्ली को पार करते हुए गुजरती है। जानकी चट्टी, जो कि एक पवित्र तापीय झरना है, मंदिर से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यमुनोत्री वास्तव में यमुना नदी का उदगम है जो कि पास में ही है। यमुनोत्री के 2 और मुख्य आकर्षण वहां के गर्म जलस्रोत हैं- सूर्यकुंड और गौरीकुंड।केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि महाशिवरात्रि के हिंदू त्योहार पर घोषित की जाएगी, जो 21 फरवरी 2020 को आयोजित किया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker