चीन 2020 और 2025 के बीच छह से आठ नए परमाणु रिएक्टरों का करेगा निर्माण

चीन अगले पांच सालों 2020 और 2025 के बीच छह से आठ परमाणु रिएक्टरों (Nuclear Reactors) का निर्माण करने जा रहा है। देश के परमाणु संघ का हवाला देते हुए चीन डेली ने गुरुवार को कहा कि मई की तुलना में चीन अपनी मौजूदा क्षमता को 43.5 फीसद बढ़ाकर 70 गीगावॉट (Gigawatts) करेगा।

चीन की न्यूक्लियर एनर्जी एसोसिएशन ने कहा है कि देश की कुल परमाणु क्षमता 2020 के अंत तक 52 गीगावॉट पर रहने की उम्मीद है, जो की 58 गीगावॉट के लक्ष्य से कम है, लेकिन यह जल्द ही वापस पटरी पर आ जाएगा और साल 2035 तक लगभग 200 गीगावॉट के संचालन की क्षमता हो जाएगी।

2011 में जापान में फुकुशिमा आपदा के बाद नई परियोजनाओं पर चार साल की रोक के साथ-साथ पहले से चल रही प्रमुख परियोजनाओं में खराब तकनीक के इस्तेमाल के कारण हुई देरी से चीन की परमाणु ऊर्जा महत्वाकांक्षाओं पर असर पड़ रहा है।

सरकारी अधिकारियों ने कहा कि अप्रैल में कोरोना वायरस के प्रकोप का असर परमाणु उद्योग पर नहीं पहै है। हालांकि इस साल कोई नया रिएक्टर नहीं सौंपा गया है। राष्ट्रीय ऊर्जा प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार, 2019 में छह नए रिएक्टर को मंजूरी दी गई थी। चीन की परमाणु क्षमता मई के अंत में 48.8 गीगावॉट रही, जो इसकी कुल उत्पादन क्षमता का 2.5 फीसद है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker