UK में मानसून ने पकड़ ली रफ्तार, पौड़ी जिले के धरियाल सार में फटा बादल

उत्तराखंड में शुरुआती दौर में मानसून भले ही सुस्त रहा हो, लेकिन अब इसने रफ्तार पकड़ ली है। रविवार सुबह पौड़ी जिले के धरियाल सार गांव में बादल फटा। हालांकि किसी नुकसान की सूचना नहीं है।वहीं, अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर जौरासी क्षेत्र में तीन महिलाएं कोसी नदी पार से घास लाते वक्त बह गई है वहीं, प्रदेश के ज्यादातर भाग में शुक्रवार से बारिश का क्रम जारी है। इस बीच रविवार को तड़के से ही रुक रुककर बारिश हो रही है। वहीं, बदरीनाथ के पास मलबा आने से हाईवे आठ घंटे बंद रहा। पिथौरागढ़ में भी यही स्थिति है। जिले में थल-मुनस्यारी मार्ग भी मलबे बाधित हो गया। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के चार जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं, जबकि चार अन्य जिलों में भी तेज बारिश हो सकती है। इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है।

बादल फटा और मलबा गांव के बीच में आया

पौड़ी जिले के ग्राम सभा जमर गड्डी के तोक ग्राम धरियाल सार में बादल फट गया। हालांकि, किसी नुकसान की सूचना नहीं है। ग्राम प्रधान कांति देवी ने बताया कि गांव के ऊपरी हिस्से में बादल फटा और मलबा गांव के बीच में आ गया। ग्रामीणों ने घर से बाहर भाग अपनी जान बचाई। मलबे से कोई मकान जमींदोज नहीं हुआ और ना ही किसी मवेशी की मौत हुई है। बताया की ग्राम सभा में लगातार तीसरे वर्ष बादल फटने की घटना हुई है। उन्होंने बताया की प्रशासन को घटना के संबंध में सूचित कर दिया गया है।

नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

मसूरी में शनिवार रात से ही बारिश हो रही है। वहीं, लगातार जारी बारिश से नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग, कोटद्वार-दुगड्डा के बीच पांचवे मील के पास मार्ग बंद है। सड़क पर भारी तादाद में बोल्डर और मलबा आया है। उधर, उत्तरकाशी के जिला मुख्यालय सहित सभी तहसील क्षेत्र और गंगोत्री यमुनोत्री में बारिश हो रही है। बारिश के कारण मौसम सुहावना है। गंगोत्री हाईवे पर लालढंग के पास पत्थर और बोल्डर गिर रहे हैं। गंगोत्री हाईवे सुचारु हुआ, जबकि यमुनोत्री हाईवे डाबरकोट के पास बंद है।

बारिश का सबसे ज्यादार असर कुमाऊं के पिथौरागढ़ जिले पर पड़ रहा है। शनिवार को जिले में एक बरसाती नदी पर बना पुल बहने से चीन सीमा से लगे गांवों का पैदल सम्पर्क टूट गया है। थल-मुनस्यारी मार्ग पांच स्थानों पर और जौलजीवी-मुनस्यारी मार्ग सेराघाट के पास बंद रहा। दोपहर बाद यहां यातायात बहाल किया जा सका।  कुमाऊं में करीब तीन दर्जन मार्गों पर आवागमन नहीं हो पा रहा है। गोरी और काली नदियों का जलस्तर बढऩे से नदी किनारे की बस्तियों में दहशत है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार को नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर और देहरादून में बहुत भारी बारिश हो सकती है, जबकि टिहरी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी और ऊधमसिंह नगर में तेज बौछारे पडऩे की संभावना है। इसके लिए चेतावनी भी जारी की गई है।

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर—————अधि.—————न्यून.

देहरादून———–32.8—————25.0

उत्तरकाशी——-26.9—————19.2

मसूरी————-24.7—————17.0

टिहरी————-26.0—————18.8

हरिद्वार———-34.6—————27.3

जोशीमठ———23.5—————14.6

पिथौरागढ़——-26.1—————20.5

अल्मोड़ा———26.7—————19.6

मुक्तेश्वर——-20.3—————15.7

नैनीताल——–22.4—————17.0

यूएसनगर——31.6—————25.8

चम्पावत——-26.6—————20.1

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker