ब्रिटेन के HC के दस्तावेज से पता चला खुद को ‘असुरक्षित’ महसूस करने लगी थीं मेगन मर्केल

ब्रिटेन के हाई कोर्ट के दस्तावेज से पता चला है कि ब्रिटिश मीडिया में ससेक्स की डचेस मेगन मर्केल के बारे में लिखे गए ‘भावनात्मक तौर पर पीड़ादायी’ आलेखों से वह खुद को ‘असुरक्षित’ महसूस करने लगी थीं।

ससेक्स के ड्यूक प्रिंस हैरी की पत्नी और पूर्व अमेरिकी अभिनेत्री मेगन ने कथित तौर पर निजता का उल्लंघन करने के आरोप में ‘द मेल ऑन संडे’ अखबार और उसके मालिक एसोसिएटेड न्यूजपेपर लिमिटेड के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की थी।

मेगन का आरोप है कि उनके द्वारा अपने पिता थॉमस मर्केल को अगस्त 2018 में हाथ से लिखे गए एक पत्र के कुछ हिस्से अखबार ने बिना पूर्व अनुमति लिए प्रकाशित किए थे। प्रकाशक ने मेगन के आरोपों का खंडन किया है और मुकदमे की तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन दोनों पक्षों के बीच कानूनी समझौतों से जानकारी सामने आ रही है।

इस सप्ताह बीबीसी द्वारा देखे गए अदालती दस्तावेज से पता चला है कि मर्केल का यह मानना है कि गर्भावस्था के दौरान जब उनके बारे में प्रेस में गलत धारणा से ढेर सारे आलेख लिखे जा रहे थे तब उन आरोपों से उनका (मर्केल का) बचाव करने में ब्रिटिश राजवंश की ‘संस्था’ विफल रही है। दस्तावेज के अनुसार इससे मर्केल को गहरा भावनात्मक आघात लगा और उनका मानसिक स्वास्थ्य खराब हुआ। दस्तावेज में कहा गया, ‘उनके दोस्तों ने इससे पहले उन्हें ऐसी हालत में पहले कभी नहीं देखा था इसलिए वह उनके प्रति चिंतित थे। विशेष रूप से इसलिए क्योंकि वह गर्भवती थीं, संस्थान ने उनका बचाव नहीं किया और उन्हें अपना बचाव करने से मना किया।

एसोसिएटेड न्यूजपेपर का दावा है कि उसने पत्र को केवल इसलिए प्रकाशित किया क्योंकि अमेरिकी पत्रिका पीपल में प्रकाशित साक्षात्कार में मेगन के दोस्तों ने उस पत्र का जिक्र किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker