हमीरपुर। 17.58 लाख रुपये की धनराशि के गबन में महिला प्रधान, सचिव समेत 32 के खिलाफ एफआईआर

17.58 लाख रुपये की धनराशि के गबन में महिला प्रधान, सचिव समेत 32 के खिलाफ एफआईआर
-किसी भी योजना के लाभार्थी न होते हुये भी लाखों की धनराशि की चेके जारी कर किया गबन। 
-डीएम ने शिकायत के बाद गठित की थी जांच टीम, कई फर्जी लोगों के नाम पर हुआ गबन का खेल। 

हमीरपुर। कुरारा क्षेत्र के भैसापाली गांव में 17.58 लाख की धनराशि के गबन के मामले में शुक्रवार को जिला पंचायतराज अधिकारी की तहरीर पर पुलिस ने ग्राम की महिला प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी समेत 32 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इस कार्रवाई से आरोपितों में हड़कंप मच गया है। आरोपितों में बीस अज्ञात लोग शामिल है।

जिला पंचायतराज अधिकारी (डीपीआरओ) राजेन्द्र प्रसाद ने कुरारा थाने में तहरीर देकर बताया कि भैसापाली गांव की प्रधान अनामिका शुक्ला ने 4 मार्च 2020 को जिलाधिकारी को शिकायती पत्र दिया था जिसमें ग्राम पंचायत नरेन्द्र तिवारी पर शासकीय धनराशि को क्षति पहुंचाने का आरोप लगाया गया था।

इस मामले को लेकर जिलाधिकारी ने एक टीम गठित कर जांच के आदेश किये थे। जांच टीम ने ग्राम निधि के खाता की हुयी जांच में चेकों पर प्रधान के हस्ताक्षर समान पाये गये। ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी ने 5.40 लाख रुपये की धनराशि की कुल 45 चेके व संजय कुमार के नाम से 40 चेके 4.40 लाख रुपये की धनराशि की जारी की।

गोविन्द के नाम से पांच चेके, अंकित के नाम से सात चेके, रामहरी के नाम से छह चेके, प्रशांत कुमार के नाम से तीन चेकें, देवेन्द्र के नाम से पांच चेके, शिवम के नाम से तीन चेक, शुभम सिंह के नाम से तीन चेक, रवि के नाम से दो चेके जारी की गयी। इसके अलावा
20 अन्य लोगों के नाम से प्रधान एवं ग्राम पंचायत अधिकारी ने 3.30 लाख रुपये की धनराशि से फर्जी चेके जारी कर धनराशि आहरित कर ली।

जिला पंचायतराज अधिकारी ने बताया कि 17.58 लाख रुपये की धनराशि निर्गत करते धनराशि का गबन किया गया है। जबकि ये लोग किसी भी योजना के लाभार्थी नहीं है। इसके बावजूद इतनी बड़ी धनराशि का गबन किया गया है।

कुरारा थानाध्यक्ष एके सिंह ने आज शाम बताया कि इस मामले की डीपीआरओ की तहरीर पर ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी व 12 लोगों के खिलाफ नामजद तथा 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा लिखा गया है। इस मामले की जांच एसआई अब्दुल रहमानी
को दी गयी है।

(यू एन एस )

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker